5 फरवरी को खुलेगा केरल का पहला ह्यूमन मिल्क बैंक
5 फरवरी को खुलेगा केरल का पहला ह्यूमन मिल्क बैंक
Share:

तिरुवनंतपुरम: केरल का पहला ह्यूमन मिल्क बैंक (एचएमबी), स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा द्वारा शुक्रवार को यहां एर्नाकुलम सामान्य अस्पताल में एक अत्याधुनिक सुविधा खोला जाएगा। रोटरी क्लब ऑफ कोचीन ग्लोबल के सहयोग से स्थापित, दूध बैंक नवजात शिशुओं के लिए स्तन का दूध सुनिश्चित करने के लिए है, जो अपनी ही माताओं द्वारा स्तनपान नहीं करवाए जा रहे हैं जो बीमार, मृत या दूध के अपर्याप्त उत्पादन के कारण हो सकते हैं। 

हालांकि एक वर्ष में लगभग 3600 बच्चे सामान्य अस्पताल में पैदा होते हैं, 600 से 1,000 बीमार शिशुओं को एनआईसीयू में भर्ती किया जाता है। हालांकि यह अवधारणा 32 साल पहले भारत में आई थी, लेकिन केरल में अब तक दूध बैंक नहीं था। यह वह जगह है जहां रोटरी ने इस परियोजना को दो ऐसे स्तन दूध बैंकों के साथ राज्य में लाने का बीड़ा उठाया - एक एर्नाकुलम में और दूसरा त्रिशूर के जुबली मेडिकल मिशन अस्पताल में। सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल और जरूरतमंद बच्चों को इकट्ठा करने, संरक्षित करने और प्रदान करने की प्रक्रिया सुनिश्चित की जाएगी। एकत्र किए गए दूध को बैंक में 6 महीने तक सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया जा सकता है, यदि आवश्यक हो, तो इससे पहले कि यह एक शिशु को दिया जाए। 

वही शुरुआत में, अस्पताल की नवजात गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती केवल शिशुओं को ही दूध नि: शुल्क प्रदान किया जाएगा। बाद में, कई संग्रह और सुरक्षित वितरण बिंदुओं के लिए अस्पतालों के एक नेटवर्क की योजना बनाई जाएगी। दान करने वाले अस्पताल की माताएँ होंगी जिन्होंने बच्चों को वहाँ पहुँचाया होगा और उनके सभी स्वास्थ्य आँकड़े अस्पताल में उपलब्ध होंगे। मानव दूध बैंक, जिसमें एक पाश्चुरीकरण इकाई, रेफ्रिजरेटर, डीप फ्रीजर, आरओ प्लांट, स्टरलाइज़िंग उपकरण और कंप्यूटर शामिल हैं, 35 लाख रुपये की लागत से स्थापित किया गया था।

किसान आंदोलन: दीप सिद्धू सहित 4 की सूचना देने वाले को एक लाख का इनाम, लाल किले पर किया था उपद्रव

दिल्ली की किलेबंदी पर बोलीं मायावती - आतंकियों को रोकने के लिए बॉर्डर पर करें बैरिकेडिंग

किसान आंदोलन के बीच राहुल ने सरकार पर आरोप लगाकर कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -