वरिष्ठ नेता पीसी चाको को राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी का प्रमुख किया गया नियुक्त
वरिष्ठ नेता पीसी चाको को राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी का प्रमुख किया गया नियुक्त
Share:

तिरुवनंतपुरम: कांग्रेस के पूर्व वरिष्ठ नेता पीसी चाको को पार्टी सुप्रीमो शरद पवार ने बुधवार को राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी राकांपा का केरल का नया अध्यक्ष नियुक्त किया। पार्टी महासचिव और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल द्वारा जारी एक प्रेस बयान में कहा गया है कि 74 वर्षीय पीसी चाको को तुरंत पद संभालने के लिए कहा गया है। वह अनुभवी टीपी पीतांबरन की जगह लेते हैं, जो पिछले कुछ समय से एनसीपी की केरल इकाई का नेतृत्व कर रहे हैं। 

चाको ने मार्च में कांग्रेस छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि केरल में पार्टी का नेता होना मुश्किल है क्योंकि यह गुट के नेताओं की चपेट में है। राज्य की राजनीति में अपने सुनहरे दिनों में चाको एके एंटनी और ओमन चांडी के करीबी थे। जब ये नेता आपातकाल की अवधि के तुरंत बाद कांग्रेस से अलग हो गए, तो वे उनके साथ गए और 1980 के चुनावों में अपना एकमात्र राज्य विधानसभा चुनाव जीता, जब एंटनी-चांडी गठबंधन तत्कालीन माकपा के नेतृत्व वाले राजनीतिक मोर्चे का सहयोगी था और उद्योग मंत्री बने। 

2014 के चुनावों में, चाको ने पार्टी आलाकमान के साथ अपने प्रभाव का उपयोग करते हुए, अपनी त्रिशूर सीट को चलाकुडी के सांसद धनपालन के साथ बदल दिया, जिन्होंने बहुत अनिच्छा से निर्णय को स्वीकार कर लिया। अंत में कांग्रेस दोनों सीटों पर हार गई। चाको, दिल्ली में अपने लंबे कार्यकाल के कारण, केरल में व्यावहारिक रूप से बहुत कम थे और 2014 की हार के बाद से, उन्होंने दिल्ली में अपनी पकड़ खो दी थी और भले ही उन्हें केरल में पार्टी में कुछ समितियों में रखा गया था, लेकिन उन्होंने इसे कठिन पाया और इसे अपने पुराने नेता पवार के पास लौटने का दिन कहा, जिन्होंने उन्हें तुरंत राज्य के शीर्ष पद से पुरस्कृत किया।

Google ने की AI टूल सहित कई नई सुविधाओं की घोषणा

सीएम अमरिंदर पर फिर भड़के सिद्धू, कहा- ‘सच बोलने वाला बन जाता है आपका दुश्मन’

कांग्रेस का पलटवार, कहा- जालसाजी के आरोप में पात्रा-नड्डा को जाना पड़ सकता है जेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -