ये है एक अनोखा रेस्टोरेंट जहां पर मन चाहा खाएं और मन चाहे पैसे दें
ये है एक अनोखा रेस्टोरेंट जहां पर मन चाहा खाएं और मन चाहे पैसे दें
Share:

आज हम पको ऐसे रेस्टोरेंट के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आप खाना खा सकते हैं और पैसे जितनी मर्ज़ी हो उतना दें. जी हाँ, ये है केरल के अलप्पुझा जिले में एक अनोखा रेस्टोरेंट जहां ऐसी ही कुछ सुविधा है. इस रेस्टोरेंट का नाम है 'जनकीय भक्षणशाला' (जनता भोजनालय) और इसका मोटो है- 'ईट ऐज मच ऐज यू वांट, गिव ऐज मच ऐज यू कैन', यानी जितना चाहें उतना खाएं, जितनी मर्जी उतना भुगतान करें.'  आइये आगे जानते हैं इस रेस्टोरेंट के बारे में जो कुछ समय पहले ही खुला है. 

इस पर रेस्टोरेंट के मालिक का कहना है कि वह भूख मुक्त राज्य बनाने के उद्देश्य से ऐसा कर रहे हैं. यह असल में केरल स्टेट फाइनेंशियल एंटरप्राइजेज के सीएसआर फंड से संचालित किया जा रहा है. इसके बारे में फेसबुक पर भी जानकारी मिली थी जिसके साथ लिखा था- 'आपको यदि भूख लगी है तो यहां आएं और खाना खाएं. यहां के काउंटर पर बिल लेने वाला कोई कैशियर नहीं होगा. आपका अपना मन ही यहां के लिए कैशियर है. आप जो कुछ भी देना चाहते हैं, काउंटर पर रखे बॉक्स में डाल सकते हैं. जिन लोगों के पास पैसा नहीं है, वे भरपेट खाना खाने के बाद ऐसे ही जा सकते हैं.'

यहां के मंत्री ने अलप्पुझा की भूख मुक्त परियोजना पूरे केरल में शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा कि राज्य में ऐसे लोग हैं जिनको एक टाइम का भोजन भी बड़ी मुश्किल से मयस्सर होता है. उनके लिए ही ये सुविधा शुरू की गई है. अलप्पुझा-चेरथाला नेशनल हाईवे के पास स्थित इस रेस्टोरेंट में एक आधुनिक स्टीम किचेन है जिसमें 2,000 लोगों का भोजन तैयार किया जा सकता है. यह 11.25 लाख रुपये की लागत से स्थापित किया गया है. दो मंजिला इस भोजनालय में एक वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट भी है. 

दुनिया की सबसे ठंडी जगह पर खुदाई के दौरान मिले हजारों साल पुराने जीव

भारत में सबसे ज्यादा बिकती है सफेद रंग की कार, ये है वजह

यहाँ झिंगुर से बनी ब्रेड खाते हैं लोग, तस्वीरें देखकर आँखे फ़टी रह जाएगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -