केरल को पीएआई 2021 में सर्वश्रेष्ठ शासित राज्य के रूप में स्थान दिया गया: मुख्यमंत्री

तिरुवनंतपुरम: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बुधवार को घोषणा की कि सार्वजनिक मामलों के केंद्र द्वारा जारी सार्वजनिक मामलों के सूचकांक (पीएआई) 2021 में राज्य को सर्वश्रेष्ठ शासित राज्य का नाम दिया गया है।

विजयन ने ट्वीट किया, "हम सभी प्रमुख स्तंभों में सूचकांक में शीर्ष तीन राज्यों में शामिल हैं, जिसमें इक्विटी, विकास और स्थिरता शामिल है।" पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स (PAI) एक डेटा-आधारित ढांचा है जो उप-राष्ट्रीय स्तर पर शासन की गुणवत्ता को मापता है और पब्लिक अफेयर्स सेंटर इंडिया (CI) की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार भारत के राज्यों को एक समग्र सूचकांक पर रैंक करता है।

30 अक्टूबर को पीएआई का छठा संस्करण जारी किया गया। इक्विटी, विकास और स्थिरता स्तंभों द्वारा परिभाषित सतत विकास के संदर्भ में शासन के प्रदर्शन की जांच करने के अलावा, पीएआई 2021 पांच केंद्र प्रायोजित योजनाओं की भी जांच करता है जो स्वास्थ्य, शिक्षा और आजीविका (महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार) जैसे प्रमुख विकास मानकों का समर्थन करते हैं। गारंटी योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, एकीकृत बाल विकास सेवाएं, समग्र शिक्षा अभियान और मध्याह्न भोजन योजना)। साल-दर-साल प्रदर्शन और राज्यों के क्लस्टर विश्लेषण को मापने वाले डेल्टा विश्लेषण के अलावा, रिपोर्ट में COVID-19 महामारी के दौरान उनके प्रदर्शन के आधार पर राज्यों की रैंकिंग शामिल है।

मनोरंजन जगत से रुखसत हुआ एक और कलाकार

'बुर्ज खलीफा' पर छाये शाहरुख खान, मिला स्पेशल बर्थ-डे गिफ्ट

मीरा राजपूत ने दी शाहिद कपूर को चेतावनी, कहा- आप खुद को बहुत बड़ी मुश्क‍िल में डाल रहे हो...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -