विधानसभा चुनाव के लिए 2.67 करोड़ से अधिक मतदाता ने करवाया पंजीकरण
विधानसभा चुनाव के लिए 2.67 करोड़ से अधिक मतदाता ने करवाया पंजीकरण
Share:

तिरुवनंतपुरम: केरल में विधानसभा चुनाव के दौरान लगभग तीन लाख पहली बार मतदाताओं सहित लगभग 2.67 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, इस वर्ष अप्रैल में होने की संभावना है। मतदाताओं की अंतिम सूची जारी करते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी तीखा राम मीणा ने कहा कि राज्य में 2,67,31,509 मतदाता हैं, जिनमें 18-19 आयु वर्ग के 2.99 लाख मतदाता शामिल हैं जो चुनाव प्रक्रिया में भाग लेंगे। मीणा ने तिरुवनंतपुरम में संवाददाताओं से कहा कि युवा मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा है।

 31 दिसंबर, 2021 तक, दस लाख लोगों ने अपने नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए आवेदन किया था। उन्होंने कहा, "हमें मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ने के लिए मतदाताओं से लगभग दस लाख आवेदन मिले। हमने आवेदन स्वीकार करने की ऑनलाइन प्रक्रिया को बंद नहीं किया है और लोग नामांकन वापस लेने से 10 दिन पहले तक अपना नाम दर्ज करा सकते हैं।" कम से कम 1.56 लाख लोगों के नाम जो निधन हो चुके हैं या स्थानांतरित हो गए हैं, उन्हें संशोधन के दौरान सूची से हटा दिया गया है। मतदाताओं की कुल संख्या में से 1,37,79,263 महिलाएं हैं। सूची में 221 ट्रांसजेंडर व्यक्ति हैं।

मलप्पुरम में मतदाताओं की अधिकतम संख्या 32,14,943 है, जिसमें 16,7000 महिला मतदाता शामिल हैं। सबसे कम संख्या वायनाड में है, अर्थात 6,7068। मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि जहां 90,709 एनआरआई मतदाता हैं, वहीं 6.21 लाख मतदाता 80 से अधिक हैं। हालांकि यह शुरुआत में घोषणा की गई थी कि चुनाव दो चरणों में होंगे, मीणा ने बाद में कहा कि चुनाव अब एक चरण में होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक आधिकारिक निर्णय 15 फरवरी या महीने के अंत तक घोषित किया जाएगा।

तेलंगाना ने ईडब्ल्यूएस के लिए 10 पीसी कोटा लागू करने के फैसले का किया एलान

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव कराए जाने पर बोले सीएम गहलोत, कहा- सोनिया जी के नेतृत्व पर भरोसा नहीं है क्या ?

राहुल गाँधी ने की शिमोगा खदान ब्लास्ट की जांच की मांग, 10 लोगों की हुई थी मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -