केरल ने प्रवासी कामगारों की मदद के लिए खोले नियंत्रण कक्ष और कॉल सेंटर
केरल ने प्रवासी कामगारों की मदद के लिए खोले नियंत्रण कक्ष और कॉल सेंटर
Share:

कोरोना वायरस महामारी के कारण पहले प्रवासी महामारी से लॉकडाउन की तेज़ी से पैदा हुई दहशत की स्थिति में अधिकांश प्रवासी मजदूरों को उदास छोड़ दिया गया था। कोरोना वृद्धि के रिकॉर्ड के मद्देनजर, केरल सरकार ने अब प्रवासी श्रमिकों की मदद के लिए बहुभाषी कॉल सेंटर और खुले नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं, जो दक्षिणी राज्य में नौकरी की तलाश में आए हैं। 

श्रम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, यहां के श्रम आयुक्तालय में राज्य स्तर पर और 14 जिला मुख्यालयों में अतिथि कार्यकर्ताओं के लिए कॉल सेंटर और कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के निर्देशानुसार, श्रम विभाग ने प्रवासी श्रमिकों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कई एहतियाती उपाय किए हैं, जो उनके भय और चिंताओं को दूर करने के लिए महामारी और विस्तृत व्यवस्थाओं के समय में 'अतिथि श्रमिक' कहे जाते हैं। 

अधिकारी ने कहा कि दिशा-निर्देश कॉल सेंटरों पर पहुंचने के दौरान उनके मुद्दों को जोरदार तरीके से सुनने और उन्हें हल करने और उन्हें दूर करने के लिए पर्याप्त मानसिक समर्थन देने के लिए दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अतिथि कार्यकर्ताओं द्वारा उठाए गए सवालों और शंकाओं का जवाब देने के लिए इन केंद्रों में द्विभाषी अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। असम, उड़िया, बंगाली और हिंदी सहित विभिन्न भाषाओं में कॉल सेंटर सेवाएं उपलब्ध हैं। इसके अलावा, अतिथि श्रमिकों के मौजूदा सुविधा केंद्र विभिन्न जिलों में उनके हेल्प डेस्क के रूप में भी काम करेंगे।

दिल्ली में गैस सिलिंडर फटने से तेज़ धमाका, एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत

'देश के सभी लोगों को मिले फ्री कोरोना वैक्सीन...', राहुल गांधी ने फिर दोहराई अपनी मांग

पति को याद करते हुए बोली पत्नी सुतपा सिकदर- आज भी जिंदा हैं इरफान खान...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -