महान कम्युनिस्ट नेता के आर गौरी अम्मा ने दुनिया को कहा अलविदा

महान कम्युनिस्ट नेता के आर गौरी अम्मा ने दुनिया को कहा अलविदा
Share:

महान कम्युनिस्ट नेता और जनदीपति सम्मान समिति के संस्थापक केआर गौरी अम्मा का 102 साल की उम्र में निधन हो गया। गौरी अम्मा को कुछ दिनों पहले बुखार और ठंड लगने, सांस लेने में तकलीफ और पेशाब की बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती होना पड़ा और उनकी मौत हो गई। गंभीर संक्रमण के लिए। 

उन्हें हाल ही में तिरुवनंतपुरम में अपने रिश्तेदार के घर से तिरुवनंतपुरम में एक रिश्तेदार के घर में शिफ्ट किया गया था। अरुमुरी परम्बिल पार्वती अम्मा और कलाथिलपरम्बिल रमन की बेटी, गौरी अम्मा का जन्म 14 जुलाई 1919 को अलाप्पुझा जिले के चेरथला के पट्टानक्कड़ में हुआ था। उन्होंने तिरुवनंतपुरम में गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से कानून की पढ़ाई पूरी की। वह एझावा समुदाय से आने वाली पहली महिला लॉ छात्रा थी। केआर गौरी अम्मा ईएमएस नंबूदरीपाद के नेतृत्व वाली पहली कम्युनिस्ट सरकार में राजस्व मंत्री थे, और राज्य में कम्युनिस्ट पार्टी के संस्थापक नेताओं में से एक थे। 1957 में ईएमएस नंबूदरीपाद के नेतृत्व वाली पहली कम्युनिस्ट सरकार में वह राजस्व मंत्री बनीं। 

उन्होंने गरीबों को भूमि सुनिश्चित करने के लिए भूमि सुधार विधेयक की शुरुआत की। उन्होंने विभिन्न सरकारों में मंत्री के रूप में कार्य किया। 1987 के चुनावों में, गौरी अम्मा केरल की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने वाली थीं। लेकिन राजनीतिक खेलों के कारण उसे दरकिनार कर दिया गया। बाद में, उन्हें 1994 में पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए पार्टी से बाहर कर दिया गया था और इसने जनाधिपति समृद्धि समिति (JSS) का गठन किया। इसके बाद, गौरी अम्मा यूडीएफ में शामिल हो गईं और यूडीएफ सरकार में मंत्री बन गईं। वह आखिरी बार 2011 में चुनाव लड़ीं, लेकिन हार गईं।

विलन का किरदार निभाकर फिल्म इंडस्ट्रीज में अपनी छाप छोड़ गए सदाशिव अमरापुरकर

झारखंड: मछली पकड़ने डैम गए 3 बच्चों की डूबने से मौत

बिहार में दो युवकों की गला रेतकर हत्या, नहर किनारे मिली लाश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -