केरल उच्च न्यायालय ने 14 अलग-अलग मामलों में 18 साल जेल की सजा काटने वाले अपराधी को किया रिहा
केरल उच्च न्यायालय ने 14 अलग-अलग मामलों में 18 साल जेल की सजा काटने वाले अपराधी को किया रिहा
Share:

एक के बाद एक 14 अलग-अलग आपराधिक मामलों में जेल की सजा काट रहे 18 साल से अधिक समय जेल में बिताने के बाद, 60 वर्षीय एक अपराधी को आखिरकार केरल उच्च न्यायालय के निर्देश से राहत मिली कि उसे तुरंत रिहा कर दिया जाए। न्यायमूर्ति अशोक मेनन ने दोषी ठहराए गए 60 वर्षीय व्यक्ति को इस बात को ध्यान में रखते हुए रिहा करने का निर्देश दिया कि दोषी पहले ही 15 साल की कैद की सजा काट चुका है और उसे 18 साल से अधिक समय तक जेल में रहना होगा क्योंकि सभी मामलों में सजा लगातार चल रही थी।

उस व्यक्ति को 2003 में गिरफ्तार किया गया था और तब से वह जेल में था और अगर उच्च न्यायालय ने हस्तक्षेप नहीं किया होता तो वह चोरी, घर में तोड़फोड़, रात में घर-अतिचार जैसे अपराधों के लिए लगभग 30 साल जेल की सजा काट चुका होता।

याचिकाकर्ता ने तर्क दिया कि अलग-अलग समय पर किए गए विभिन्न मामलों में लिप्त होने और विभिन्न अदालतों के समक्ष लंबित होने के कारण, किसी भी अदालत ने सीआरपीसी की धारा 427 के तहत सजा को एक साथ चलाने का आदेश देने के लिए विवेक का प्रयोग नहीं किया। ऐसे में सजा एक के बाद एक लगातार चलनी थी, तदनुसार उसे 30 साल 6 महीने तक सलाखों के पीछे रहना होगा। "परिस्थितियों में, सीआरपीसी की धारा 482 के तहत अधिकार क्षेत्र का प्रयोग करते हुए, राज्य और जेल अधिकारियों को याचिकाकर्ता (शिवानंदन) को यह रिकॉर्ड करते हुए रिहा करने का निर्देश दिया जाता है कि वह उन सभी अपराधों में सजा काट चुका है जिसमें उसे दोषी ठहराया गया था।

देवी प्रतिमाओं पर मास्टरबेशन, जलाए वस्त्र..., तमिलनाडु के मंदिर में फिर उपद्रवियों ने किया कुकृत्य

मरते-मरते बहू ने खोला ससुरालवालों का घिनौना राज, कहा- 'मेरे प्राइवेट पार्ट में मिर्ची...'

आर. केली पर किशोर लड़के को गाली देने का लगा आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -