केरल सरकार विधानसभा चुनाव से पहले इन मामलों को करेगी रद्द
केरल सरकार विधानसभा चुनाव से पहले इन मामलों को करेगी रद्द
Share:

कुछ ही महीनों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले एक महत्वपूर्ण राजनीतिक कदम में कांग्रेस और भाजपा एक बार फिर सबरीमाला मुद्दे से लाभ उठाने की कोशिश कर रही है, लेकिन लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) सरकार ने सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश और नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) में महिलाओं के प्रवेश के खिलाफ आंदोलनों में हिस्सा लेने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मामले वापस लेने का फैसला किया है।

सरकार के सूत्रों ने मीडिया को बताया, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में 'ऐसे मामले जो गंभीर आपराधिक प्रकृति के नहीं थे' को वापस लेने का फैसला किया गया। 2018-19 के दौरान राज्य के विभिन्न जिलों में सबरीमाला आंदोलन से संबंधित लगभग 2,000 मामले दर्ज किए गए थे। सबरीमाला आंदोलन के तहत 'नामजापा यथरा' में सबसे आगे चल रहे राज्य के एक प्रमुख जाति आधारित संगठन नायर सर्विस सोसायटी (एनएसएस) ने पहले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग की थी। विपक्ष के नेता और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रमेश चेन्नीथला ने कहा कि यह कदम एक 'बुद्धिमत्ता' है।

सुप्रीम कोर्ट ने मासिक धर्म की महिलाओं या लड़कियों के मंदिर परिसर में प्रवेश करने से लगी रोक हटाने का आदेश दिया था। राज्य सरकार ने फैसला सुनाया कि वह किसी भी कीमत पर फैसले को लागू करेगी। हालांकि कांग्रेस और भाजपा जैसे विपक्षी दलों ने शुरू में इस फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए इसका स्वागत किया, लेकिन जब सरकार ने घोषणा की कि वह फैसले को लागू करने पर नरक-तुली हुई है। दक्षिणपंथी गुटों की पुलिस से झड़प हो गई थी। इसके समानांतर, राज्य सरकार ने 2019 में संसद द्वारा विवादास्पद सीएए पारित करने के बाद राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शनों में शामिल होने वालों के खिलाफ मामले वापस लेने का भी फैसला किया।

यहां 1 मार्च से शुरू होगी स्कूलों में सभी नियमित कक्षाएं

खुराक के लिए शिपमेंट शुरू होते ही दक्षिण कोरिया तैयार

भाजपा पर भड़के अखिलेश यादव, बोले- यूपी के लोगों को सपा का इंतज़ार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -