केरल सरकार ने विधानसभा के विशेष सत्र को फिर से बुलाने की सिफारिश की

केरल सरकार ने विधानसभा के विशेष सत्र को फिर से बुलाने की सिफारिश की
Share:

तिरुवनंतपुरम: केरल मंत्रिमंडल ने गुरुवार को राज्यपाल को एक पत्र लिखने का फैसला किया, जिसमें संसद द्वारा पारित तीन कृषि कानूनों पर चर्चा करने के लिए एक विशेष विधानसभा सत्र बुलाने की सिफारिश की गई थी। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा मंत्रिमंडल ने 31 दिसंबर को राज्यपाल को राज्य विधानसभा बुलाने की सिफारिश करने का फैसला किया।

सीपीआई (एम) के सूत्रों ने कहा कि अगर राज्यपाल विधानसभा बुलाने की अनुमति नहीं देते हैं तो सरकार सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की योजना बना रही है। इससे पहले, राज्यपाल ने 8 जनवरी को विधानसभा सत्र बुलाने की अनुमति दी थी। 23 दिसंबर को विधानसभा सत्र बुलाने के राज्यपाल के इनकार के बाद, मुख्यमंत्री ने राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को लिखा है कि राज्यपाल को कोई शक्ति नहीं है राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने के लिए सरकार की सिफारिश का खंडन। संविधान के अनुच्छेद 174 (1) के अनुसार राज्यपाल के पास राज्य विधानसभा के सत्र को अस्वीकार करने या रद्द करने की कोई शक्ति नहीं है, सीएम ने कहा- राज्यपाल के कृत्य को संवैधानिक विरोधी करार देते हुए सीएम ने कहा कि राज्यपाल को राज्य मंत्रिमंडल की सिफारिश को अस्वीकार करने का कोई अधिकार नहीं है।

इस बीच, केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला ने भी राज्यपाल के फैसले की निंदा की। उन्होंने राज्यपाल द्वारा केंद्र द्वारा कृषि बिलों के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने के लिए विशेष विधानसभा सत्र बुलाने के कैबिनेट के प्रस्ताव को खारिज करने का निर्णय अत्यंत निंदनीय और अलोकतांत्रिक है। चेन्निथला ने कहा कि असेंबली को काम करने की इजाजत नहीं देना लोगों की आवाज है हालांकि, बीजेपी के एकमात्र विधायक ओ राजगोपाल ने विशेष सत्र से इनकार करने के राज्यपाल के फैसले का स्वागत किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि विपक्ष और सत्ता पक्ष दोनों देश में संघीय व्यवस्था को अस्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं।

कृषि कानून : मोदी सरकार से शिवसेना का सवाल- दिल्ली बॉर्डर पर आंदोलन कर रहा किसान खुनी है क्या ?

जयशंकर ने वाजपेयी की 96वीं जयंती पर दी श्रद्धांजलि

नाइजीरिया में पाया गया एक और नया कोरोना वायरस का संक्रमण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -