केरल सरकार ने दहेज निषेध नियमों में किया संशोधन
केरल सरकार ने दहेज निषेध नियमों में किया संशोधन
Share:

केरल राज्य सरकार ने सभी जिलों में दहेज निषेध अधिकारी नियुक्त करने के लिए दहेज निषेध नियम, 2004 में संशोधन किया है। दहेज निषेध अधिकारियों की नियुक्ति आजकल बढ़ते मामलों को देखते हुए दहेज पर नकेल कसने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है। इस सप्ताह की शुरुआत में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि केरल दहेज निषेध (संशोधन) नियम, 2021 के अनुसार, जो तुरंत लागू होगा, कोझीकोड, एर्नाकुलम में क्षेत्रीय आधार पर मौजूद दहेज निषेध अधिकारियों के पद। , और तिरुवनंतपुरम का विस्तार सभी 14 जिलों में कर दिया गया था।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दहेज निषेध अधिकारियों के पद पहले से ही तीन जिलों तिरुवनंतपुरम, एर्नाकुलम और कोझीकोड में क्षेत्रीय आधार पर मौजूद थे और अब इसका विस्तार सभी जिलों में कर दिया गया है। उन्होंने यहां एक बयान में कहा कि जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी प्रत्येक जिले में दहेज निषेध अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे। पहल के हिस्से के रूप में, महिला एवं बाल विकास निदेशक को मुख्य दहेज निषेध अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि दहेज से संबंधित शिकायतों में महिलाओं की सहायता के लिए सरकार पहले ही स्वैच्छिक संगठनों से रुचि पत्र आमंत्रित कर चुकी है।

इसके अलावा, जिला सलाहकार बोर्ड स्थापित करने और जागरूकता कार्यक्रमों को तेज करने के लिए कदम उठाए गए हैं। मंत्री ने कहा कि कॉलेजों और राष्ट्रीय सेवा योजनाओं के सहयोग से छात्रों के लिए लिंग और महिलाओं के नियमों पर जागरूकता कक्षाएं संचालित की जा रही हैं।

रेड स्विमसूट में फोटो शेयर कर कैटरीना कैफ ने फैंस को कहा धन्यवाद

लाखों दिलों पर राज करने वाली ऐश्वर्या राय बच्चन सोशल मीडिया पर सिर्फ एक शख्स को करती है फॉलो, जानिए कौन है वो?

सोशल मीडिया पर छाए विद्युत जामवाल, जानिए क्या है खास?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -