केरल के राज्यपाल आरिफ खान ने दहेज के विरोध में शुरू किया अनशन
केरल के राज्यपाल आरिफ खान ने दहेज के विरोध में शुरू किया अनशन
Share:

तिरुवनंतपुरम: दहेज के खिलाफ एक स्पष्ट आह्वान करते हुए, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने हाल ही में विस्माया की दुखद मौत के मद्देनजर आयोजित दहेज प्रथा के खिलाफ आयोजित एक विरोध प्रदर्शन में शामिल होने का फैसला किया है, एक युवा महिला जिसे उसके पति द्वारा बार-बार मारपीट की गई थी दहेज का। सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक राजभवन में अनशन कर रहे राज्यपाल आज शाम साढ़े चार बजे से छह बजे के बीच गांधी भवन में धरने में शामिल होंगे।

"हमारा प्रिय राज्य केरल हाल ही में दहेज के कारण एक दुखद मौत के लिए चर्चा में था। ऐसा कहा जाता है कि दहेज का भूत हमारे राज्य में अपना बदसूरत सिर उठाता रहता है, जिसे साक्षरता और जीवन प्रत्याशा जैसे महत्वपूर्ण सामाजिक संकेतकों के लिए विश्व स्तर पर प्रशंसित किया गया है। महात्मा गांधी ने कहा है कि कोई भी युवक जो दहेज को शादी की शर्त बनाता है, वह अपनी शिक्षा और अपने देश को बदनाम करता है और नारीत्व का अपमान करता है।

उन्होंने आगे कहा, केरल सरकार की 'श्रीपक्ष केरलम' पहल भी दहेज और संबंधित प्रथाओं को ना कहकर हमारी महिलाओं की गरिमा सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर देती है। दहेज देना और लेना आपराधिक अपराध है जिसमें पांच साल तक की कैद हो सकती है। इससे भी अधिक, यह उन महिलाओं की गरिमा के साथ घोर अन्याय और अपमान है जिनके योगदान को केरल के विकास में व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है। उन्होंने उपनिषद के छंदों का हवाला देते हुए कहा कि महिलाओं के लिए सम्मान एक आदर्श है जो समाज को सामाजिक कल्याण के उच्च स्तर तक ले जाता है, जैसा कि हमारे शास्त्रों में सलाह दी गई है।

19 साल बाद दिल्ली में मानसून की सबसे लेट एंट्री, 16 जुलाई के बाद होगी मूसलाधार बारिश

एक साथ कोरोना के दो वेरिएंट की चपेट में आई महिला, 5 दिन में मौत

सरकार ने कांवड़ यात्रा पर लगाया प्रतिबंध, धार्मिक स्थानों से जल ले जाने की भी नहीं होगी अनुमति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -