केरल की आर्थिक प्रणाली में स्टार्टअप महत्वपूर्ण हिस्सा हैं: केरल वित्त मंत्री
केरल की आर्थिक प्रणाली में स्टार्टअप महत्वपूर्ण हिस्सा हैं: केरल वित्त मंत्री
Share:

तिरुवनंतपुरम: केरल के वित्त मंत्री के. एन. बालगोपाल ने मंगलवार को कहा कि स्टार्टअप राज्य की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि उनके अभिनव विचारों से विभिन्न उद्योगों में महत्वपूर्ण वृद्धि हो सकती है।

"स्टार्टअप केरल अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण घटक हैं," उन्होंने केरल स्टार्टअप मिशन (केएसयूएम) द्वारा आयोजित बिजनेस टू गवर्नमेंट (बी 2 जी) शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद कहा, जो स्टार्टअप के लिए एक मंच के रूप में सरकारी विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) द्वारा आवश्यक उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में आयोजित किया गया था।

स्टार्टअप्स स्वास्थ्य देखभाल और पशुपालन जैसे सभी प्रमुख क्षेत्रों के विस्तार में भी महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं." सरकार स्टार्टअप उत्पादों और सेवाओं की खरीद की सीमा बढ़ाने का इरादा रखती है. 20 लाख रुपये तक की लागत वाले स्टार्टअप आइटम और सेवाओं को अब तुरंत खरीदा जा सकता है, लेकिन 20 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच की लागत वाले लोगों को एक सीमित निविदा प्रक्रिया से गुजरना होगा। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार सीमित निविदाओं की सीमा को 1 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये करने का इरादा रखती है।

श्रीलंका में आर्थिक उथल-पुथल का हवाला देते हुए, उन्होंने कहा कि द्वीप राष्ट्र द्वारा सामना की जाने वाली परेशानी एक मजबूत स्थानीय अर्थव्यवस्था के विकास की आवश्यकता की याद दिलाती है क्योंकि वर्तमान में वैश्वीकरण की विपरीत प्रवृत्ति हो रही है।

उन्होंने कहा कि व्यवसायों को अपनी शुरुआती सफलता से परे विस्तार करना सीखना चाहिए, और सरकार की जिम्मेदारी है कि वह नए विचारों के साथ उद्यमियों की सहायता करे। उन्होंने कहा कि वेंचर कैपिटल फंड के लिए स्थापित 250 करोड़ रुपये के अलावा, स्टार्टअप के लिए बजट में 97 करोड़ रुपये और बनाए गए हैं। उद्यमशीलता विकास और इनक्यूबेशन पहलों के लिए केरल सरकार की फोकल एजेंसी KSUM है।

भारत, मालदीव नवीकरणीय ऊर्जा के हस्तांतरण को सुविधाजनक बनाने के लिए समझौता करेंगे

तंजावुर बिजली का करंट लगने की घटना: पीएम मोदी ने 2 लाख अनुग्रह राशि के भुगतान की घोषणा की

कोविड अपडेट: भारत में पिछले 24 घंटों में 2,927 नए मामले दर्ज किए गए, टीपीआर 0.58 प्रतिशत पर

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -