केरल कांग्रेस ने की समुद्र में परियोजना की न्यायिक जांच की मांग

केरल में अब रद्द किए गए गहरे समुद्र में मछली पकड़ने की परियोजना के खिलाफ नाराजगी के बीच, कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष रमेश चेन्निथला ने मंगलवार को उन घटनाओं के पूरे क्रम की न्यायिक जांच की मांग की, जो पहले मत्स्य पालन नीति को फिर से शुरू करने और फिर एक समझौते पर हस्ताक्षर करने से शुरू हुई थीं ( एमओयू) अमेरिका के मुख्यालय वाले ईएमसीसी के साथ है जिसमें एक भारतीय भागीदार है। विवाद के बाद, सोमवार को पिनाराई विजयन सरकार ने समझौता ज्ञापन को रद्द करने का फैसला किया और वरिष्ठ नौकरशाह टीके जोस द्वारा जांच की घोषणा की। 

चेन्निथला ने कहा कि जिस समय वह इसे लेकर आए थे, ठीक उसी समय से यह केवल "झूठ" था, जो पहले राज्य मत्स्य मंत्री जे. मर्कुट्टी, फिर राज्य के उद्योग मंत्री ईपी जयराजन और तत्कालीन मुख्यमंत्री विजयन द्वारा बोला जा रहा था, जो इस कंपनी के अधिकारियों से दो बार मिलने के बावजूद थे। अभी कुछ भी कहना बाकी है। इस परियोजना की चर्चा सबसे पहले 2018 में मर्सीकुट्टी के साथ शुरू हुई जब वह अमेरिका की यात्रा पर गई थी तब कंपनी के साथ एक चर्चा हुई। इसके बाद पहला कदम तब आया जब राज्य की मत्स्य नीति को फिर से शुरू किया गया और इसमें एक खंड भी शामिल था जो कि गहरे समुद्र में मछली पकड़ने का था। उसको बढ़ावा दिया जाएगा और पारंपरिक मछुआरों को इसके लिए इस्तेमाल किया जाएगा। 

चेन्निथला ने कहा, उन्होंने पहले दयाकुट्टी और जयराजन से मिलने से इनकार किया और फिर यह गलत साबित हुआ। यह परियोजना, क्या हमें पता नहीं था, मत्स्य पालन क्षेत्र को समाप्त कर दिया है और यह कुछ भी नहीं है, लेकिन असहाय मछुआरों के लिए बड़ा धोखा है। हम इस संदिग्ध के खिलाफ शनिवार को विभिन्न संगठनों द्वारा बुलाए गए तटीय 'हरताल' को अपना पूरा समर्थन प्रदान करेंगे। चेन्निथला ने कहा, "हम मछुआरों से भी मिलेंगे और उन्हें इस परियोजना के बारे में समझाएंगे। चेन्निथला ने कहा, वर्तमान जांच एक नौकरशाह टीके जोस द्वारा की जा रही है। इससे कोई मतलब नहीं है कि दो राज्य मंत्री और मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री हैं और इसलिए केवल एक न्यायिक जांच से ही सब कुछ पता चल जाएगा।

बीजिंग 2022 शीतकालीन ओलंपिक बहिष्कार की संभावना दिन पर दिन बढ़ रही है: विश्लेषक

सीएम भूपेश बघेल ने असम में सक्रिय गौ सिंडिकेट के आरोपों को लेकर पीएम मोदी से कही ये बात

UNEP के सहयोग से विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी करेगा पाक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -