14 जनवरी को केरल के सबरीमाला मंदिर में मनाया जाएगा मकरविलक्कु

By Emmanual Massey
Jan 13 2021 12:03 PM
14 जनवरी को केरल के सबरीमाला मंदिर में मनाया जाएगा मकरविलक्कु

केरल: केरल के सबरीमाला अयप्पा मंदिर में 14 जनवरी को मकरविलक्कु उत्सव के लिए अत्यधिक संरचित व्यवस्था की गई है। दिन के दौरान अनुष्ठान सुबह 5 बजे निर्मल्यदर्शनम् से शुरू होगा, उसके बाद गणपति होमम होगा। शुभ मकरसमरमा पूजा सुबह 8.14 बजे शुरू होगी। गर्भगृह 1 बजे उचपूजा के बाद बंद हो जाएगा और बाद में 5 बजे फिर से खुल जाएगा।

कोविड-19 महामारी की आशंकाओं के बीच, मंदिर परिसर जो मंडलम के दौरान बड़ी भीड़ का गवाह बनते थे - तीर्थयात्रा के अंतिम दिन के दौरान भीड़ को संभालने के लिए मकरविलक्कू उत्सव तैयार किए जाते हैं। थिरुवभरणम जुलूस का शाम 5.30 बजे तक शरमकुटी में स्वागत किया जाएगा। देवस्वाम मंत्री कडकम्पल्ली सुरेन्द्रन के नेतृत्व में एक दल सन्निधानम में थिरुवभारम ले जाने वाला बॉक्स प्राप्त करेगा। अय्यप्पा की मूर्ति को थिरुवभरणम से सजाने के बाद, शाम 6.30 बजे महादिपारदान आयोजित किया जाएगा। इसके बाद पोन्नम्बलमेडु में मकरविलक्कु की लाइटिंग की जाएगी।

सबरीमाला में ही नहीं उत्तरी शहरों के सभी अय्यप्पा मंदिरों ने भी महामारी के दिशानिर्देशों के अनुसार भीड़ को संभालने के लिए खुद को पढ़ा है। आध्यात्मिक ज्ञान की भावना देने के लिए चेंडा मेलम के साथ रंगोली हमेशा की तरह मंदिर फूलों की सजावट के साथ एक उत्सव का रूप धारण करेंगे।

ज्वैलरी चुराने के आरोप में दो महिलाएं हुई गिरफ्तार

लोन ऐप्स पर लगाम लगाने के लिए वाम मोर्चा सरकार ने बनाया कानून

केरल में तेजी से बढ़ रहा कोरोना का कहर, जानिए फिर कितने आए केस