स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा- "जीका वायरस की संख्या 18 के पार..."

तिरुवनंतपुरम: केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने रविवार को घोषणा की कि 22 महीने के बच्चे, 29 वर्षीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता और 46 वर्षीय एक व्यक्ति के सकारात्मक परीक्षण के बाद राज्य में जीका की संख्या 18 हो गई है। मंत्री ने एक बयान में यह भी कहा कि दो बैचों में परीक्षण के लिए भेजे गए 27 नमूनों में से 26 नकारात्मक निकले। तीसरे जत्थे में रविवार को तीन सैंपल पॉजिटिव मिले। उन्होंने यह भी कहा, सरकारी अस्पतालों को बुखार, रैशेज और बदन दर्द वाले मरीजों खासकर गर्भवती महिलाओं की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी), पुणे ने राज्य के स्वास्थ्य विभाग को वायरस से प्रभावित लोगों के रक्त के नमूने एकत्र करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य में 27 सरकारी प्रयोगशालाएं हैं जो आरटीपीसीआर परीक्षण कर सकती हैं और इन सुविधाओं का उपयोग जीका वायरस के परीक्षण के लिए किया जा सकता है, यदि अधिक परीक्षण किट राज्य में पहुंचते हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, एनआईवी पुणे से 2,100 परीक्षण किट प्राप्त हुए हैं और 1,000 तिरुवनंतपुरम को, 300 प्रत्येक त्रिशूर और कोझीकोड को और 500 एनआईवी को अलाप्पुझा में दिए गए हैं। मंत्री ने विज्ञप्ति में कहा, "तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज को 500 ट्रिपलएक्स किट मिली है जो डेंगू वायरस, चिकनगुनिया वायरस और जीका वायरस से आरएनए का एक साथ पता लगाने और भेदभाव करने में सक्षम है और 500 सिंगलप्लेक्स किट जो अकेले जीका वायरस का पता लगा सकते हैं।"

भाजपा राष्ट्रीय सचिवों के साथ जेपी नड्डा की बैठक, रविशंकर प्रसाद-प्रकाश जावडेकर को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

दिल्ली की तरह उत्तराखंड में भी केजरीवाल ने फेंका अपना जाल, जनता से किया मुफ्त बिजली का वादा

बॉर्डर पर तनातनी के बीच बोले सीएम हिमंत बिस्व सरमा- मिजोरम की एक इंच भी नहीं लेंगे जमीन...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -