हज़ारों ग्रहों की खोज करने वाला नासा का केप्लर टेलिस्कोप हो रहा रिटायर
हज़ारों ग्रहों की खोज करने वाला नासा का केप्लर टेलिस्कोप हो रहा रिटायर
Share:

वॉशिंगटन : हज़ारों ग्रहों की खोज करने वाला नासा का केप्लर टेलिस्कोप 9 सालों की सेवा के बाद रिटायर होने वाला है. अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अधिकारीयों ने इस बात की जानकारी दी और बताया कि केप्लर 2600 ग्रहों की खोज कर चुका है और अब इसका ईंधन खत्म हो गया है जिसके चलते उसे अब अलविदा कहा जा रहा है यानी रिटायर किया जा रहा है. इस पर विशेषज्ञों का कहना है कि साल 2009 में स्थापित हुए इस दूरबीन ने छुपे हुए अरबों ग्रहों से दुनिया को अवगत कराया है और ब्रह्मांड के लिए हमारी समझ को बेहतर बनाया है. 

स्वदेस निर्मित अग्नि मिसाइल का हुआ सफल परिक्षण, बढ़ी भारत की ताकत

इसी पर नासा की ओर से भी एक बयान आया है जिसमें उन्होंने कहा कि केप्लर दिखाया कि रात में आकाश में दिखने वाले 20 से 50 प्रतिशत तारों के सौरमंडल में पृथ्वी के आकार के ग्रह भी हैं और वे उस क्षेत्र के भीतर हैं जहां तारों के रहना स्थान है. इसका मतलब उन्होंने बताया कि वे अपने तारों से इतनी दुरी पर स्थित हैं जहां से इन ग्रहों पर जीवन के लिए पानी होने की संभावना सबसे अधिक है जो जीवन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. 

मंगल ग्रह पर जीवन के 50-50 चांस, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

नासा के एस्ट्रोफिजिक्स विभाग के निदेशक पॉल हर्ट्ज का कहना है कि केप्लर का जाना कोई अनपेक्षित नहीं था. उन्होंने बताया कि इसका ईंधन खत्म होने के संकेत दो हफ्ते पहले ही मिल चुके थे. ये खबर मिलते ही वैज्ञानिकों ने दो हफ्ते में सारा डेटा एकत्र करने में जुट गए और सफल भी रहे. इसके अलावा नासा का कहना है कि फ़िलहाल केप्लर को धरती से दूर सुरक्षित कक्षा में रखा गया है. 

खबरें और भी... 

4 करोड़ में नीलाम हुआ 5 किलो का चाँद

महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग की व्हीलचेयर और शोध पत्र होंगे नीलाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -