केन्या के एलियुड किपचोगे ने सफलतापूर्वक ओलंपिक मैराथन खिताब रखा बरक़रार
केन्या के एलियुड किपचोगे ने सफलतापूर्वक ओलंपिक मैराथन खिताब रखा बरक़रार
Share:

इलियड किपचोगे का कहना है कि उन्होंने टोक्यो 2020 में ओलंपिक मैराथन खिताब बरकरार रखने वाले केन्या के पहले एथलीट बनने के बाद अपनी विरासत को "पूरा" किया है। किपचोगे, लगातार ओलंपिक मैराथन जीतने वाले केवल तीसरे व्यक्ति, दो घंटे आठ मिनट 38 सेकंड में समाप्त हुए। अब तक के सबसे महान मैराथन धावक के रूप में माने जाने वाले, 36 वर्षीय ने नीदरलैंड के अब्दी नगेये से एक मिनट 20 सेकंड आगे लाइन पार की।

कांस्य की दौड़ में बेल्जियम के बशीर आब्दी ने केन्या के लॉरेंस चेरोनो को पीछे छोड़ दिया। विश्व रिकॉर्ड धारक किपचोगे ने कहा- "मुझे लगता है कि मैंने दूसरी बार मैराथन जीतकर विरासत को पूरा किया है। मुझे उम्मीद है कि अब अगली पीढ़ी को प्रेरित करने में मदद मिलेगी।" किपचोगे को पिछले अक्टूबर में लंदन में सात वर्षों में अपनी पहली मैराथन हार का सामना करना पड़ा, लेकिन वह 30 किमी के बाद मैदान से अच्छी तरह से आगे बढ़ने से पहले जापान के साप्पोरो में पूरी दौड़ में नियंत्रण में दिखे।

केन्याई - जिसका आधिकारिक मैराथन रिकॉर्ड 2:01:39 है वह 2018 में बर्लिन में दौड़ा - 2004 में 5,000 मीटर कांस्य और 2008 में रजत जीता, पांच साल पहले रियो में अपने पहले ओलंपिक स्वर्ण का दावा करने से पहले। शुक्रवार को, केन्या के पेरेस जेपचिरचिर ने 28C गर्मी में महिलाओं की मैराथन जीती और शनिवार को तापमान 27C तक पहुंच गया, जबकि पुरुषों को बादल छाने से फायदा हुआ।

15 अगस्त से पहले लाल किले पर हुआ बड़ा बदलाव, मुख्य द्वार पर बनाई गई लोहे की दीवार

आखिर क्यों मनाया जाता है ‘अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस’, जानिए इसका महत्व

ओलंपिक में बजरंग पूनिया की जीत से खुश हुए पीएम मोदी, राष्ट्रपति बोले- भारतीय कुश्ती के लिए एक खास पल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -