केन्या की राजधानी नैरोबी में हुआ बड़ा आतंकी हमला, कई लोगों ने गंवाई जान

Jan 16 2019 08:43 AM
केन्या की राजधानी नैरोबी में हुआ बड़ा आतंकी हमला, कई लोगों ने गंवाई जान

केन्या की राजधानी नैरोबी में हाल ही में बड़ा आतंकी हमला हो गया है. यहाँ पर कुछ चरमपंथियों ने होटल एवं कार्यालय परिसर पर हमला कर दिया है. सूत्रों की माने तो इस हमले में छह लोगों की मौत हो गई है. हमले के प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार होटल के परिसर में कई और भी शव देखे गए हैं. इस बड़े आतंकी हमले के बाद लोग के बीच दहशत का माहौल बन गया है और सभी लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे थे.

एक चश्मदीद के मुताबिक होटल के प्रवेश द्वार पर पांच शव थे. इस हमले की जिम्मेदारी सोमालिया के इस्लामी चरमपंथी संगठन अल-शबाब ने ली है. आपको बता दें साल 2013 में भी इस संगठन ने वेस्टगेट मॉल पर हमला किया था जिसमें 67 लोगों की मौत हुई थी. इस हादसे के बारे में बात करते हुए एक चार्ल्स नजेंगा नाम के एक व्यक्ति ने कहा, ‘‘ जो मैंने देखा वो बहुत भयानक था.’’ रिपोर्ट्स की माने तो पहले तो परिसर से गोली चलने की आवाज आई और फिर उसके दो घंटे बाद भी गोलीबारी जारी थी.

आपको बता दें नैरोबी के वेस्टलैंड्स इलाके में स्थित एक परिसर में एक डूसिट डी2 नाम का होटल, बार, रेस्तरां, बैंक तथा दफ्तर हैं. यहाँ पर बड़ी संख्या में अमेरिकी, यूरोपी और भारतीय लोग रहते हैं. हालाँकि अब तक हमलावरों की संख्या के बारे में स्पष्टता नहीं है. इस मामले के बारे में केन्या के राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख जोसेफ बोइनेट ने इसे संदिग्ध आतंकी हमला बताया और कहा, ‘‘ हमें पता है कि हथियारबंद अपराधी होटल में है. विशेष बल उनका मुकाबला कर रहे हैं.’’ इस दौरान उन्होंने यह नहीं बताया कि हमले में कितने लोगों की मौत हुई और कितने जख्मी हुए हैं.

काबुल : कार में हुआ जोरदार बम धमाका, 50 से ज्यादा लोग घायल

ऑस्ट्रेलिया ओपन : एंजेलिके केर्बर ने जीत के साथ अगले दौर में रखा कदम

ये है दुनिया का सबसे कम आबादी वाला देश, जहां रहता है सिर्फ एक व्यक्ति