42 लाख साल पहले सिर्फ 1 किलोग्राम के होते बंदर, यहां मिले जीवाश्म
42 लाख साल पहले सिर्फ 1 किलोग्राम के होते बंदर, यहां मिले जीवाश्म
Share:

कई बार खुदाई में सालों पुरानी चीज़ मिलती है. ऐसे ही एक बहुत साल पुराने बंदर का जीवाश्म मिला है जिसे म्यूजियम में रख दिया गया है. जानकारी के अनुसार, केन्या में 42 लाख साल पुराने छोटे से बंदर का जीवाश्म मिला है. जीवाश्म की खोज केन्या नेशनल म्यूजियम, ड्यूक और मिसोरी यूनिवर्सिटी ने मिलकर की है. उन्होंने इस प्रजाति का नाम 'नैनोपीथेकस ब्राउनी' बताया है.

बता दें, ये दावा किया जा रहा है कि यह बंदर की ऐसी प्रजाति है जिसका वजन सिर्फ 1 किलोग्राम होता था. इस नई प्रजाति का आकार विश्व के सबसे छोटे पुराने समय के बंदर 'टैलापोइन' जैसा ही है. आप सोच ही सकते है कि एक किलों के इस बंदर का आकार कितना छोटा होगा. इसके अलावा जीवाश्म बताता है पर्यावरण में कितना बदलाव हुआ है. केन्या नेशनल म्यूजियम के फेड्रिक कयालो के मुताबिक, 42 लाख साल पुराना बंदर का जीवाश्म बताता है कि पर्यावरण में कितना बदलाव हुआ है. इसका असर टैलापोइन और नैनोपीथेकस ब्राउनी दोनों पर हुआ था. 

वहीं उन्होंने जीवाश्म को यहां के म्यूजियम में रखा गया है. शोधकर्ताओं ने बताया कभी केन्या के सूखे घास के मैदान इनका घर हुआ करते थे. शोधकर्ताओं के मुताबिक, 'नैनोपीथेकस ब्राउनी की खोज बताती है कि इनकी उत्पत्ति में केन्या का बड़ा योगदान रहा है. इनकी सबसे ज्यादा प्रजाति यहां के पर्यावरण में बढ़ती हैं. यह दूसरी सबसे पुरानी बंदरों की प्रजाति है. नैनोपीथेकस ब्राउनी केन्या के पूर्वी क्षेत्र कानापोई में पाए जाते थे. यह शुष्क और जंगली क्षेत्र के तौर पर जाना जाता है. कानापोई में ही नैनोपीथेकस के साथ मानव के शुरुआती पूर्वज ऑस्ट्रेलोपिथीकस अनामेन्सिस भी मौजूद थे. ह्यूमन इवोल्यूशन जर्नल में प्रकाशित इस शोध के अनुसार, इसका नामकरण वैज्ञानिक फ्रेंसिस बाउन के नाम पर किया गया था. जिन्होंने ऊटा यूनिवर्सिटी में कानापोई क्षेत्र के बारे में लंबे समय रिसर्च की थी. 

झील की खुदाई में निकली भगवान शिव के नंदी की प्रतिमाएं, तस्वीरें हुई वायरल

ट्रैन रोक कर शख्स ने किया ऐसा काम, अब ढूंढ रही पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -