बुद्ध की राह पर केजरीवाल, 1 सप्ताह तक फिर करेंगे विपश्‍यना साधना
बुद्ध की राह पर केजरीवाल, 1 सप्ताह तक फिर करेंगे विपश्‍यना साधना
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोगों को एक बार विपश्यना करने की सलाह देते हुए शनिवार को ऐलान किया है कि वह विपश्यना साधना (Vipassana Session) करने जा रहे हैं। इसे आत्‍म निरीक्षण और आत्‍म शुद्धि की सबसे बेहतरीन पद्धति माना गया है। बता दें कि, हजारों वर्ष पूर्व भगवान बुद्ध ने इसी ध्‍यान विधि के माध्यम से बुद्धत्‍व हासिल किया था।

विपश्यना एक प्राचीन भारतीय ध्यान पद्धति है, जिसमें हिस्सा लेने वाले लोग एक निश्चित अवधि तक किसी भी संचार से दूर रहते हैं, यहां तक कि किसी से संवाद या संकेतों के जरिए भी बात नहीं कर सकते हैं। विपश्यना केंद्र में रहकर वे मानसिक साधना का फायदा लेते हैं। इसे आत्‍म निरीक्षण और आत्‍म शुद्धि की सबसे शानदार पद्धति माना गया है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल विपश्यना का अभ्यास कहां करेंगे। 

विपश्यना के नियमित अभ्यासी केजरीवाल ने पूर्व में धरमकोट, नागपुर और बेंगलुरु में आयोजित सत्रों में इस पद्धति की प्रैक्टिस की है। 2016 में वे 10 दिनों तक विपश्यना का अभ्यास करने के लिए नागपुर गए थे। इसके अगले वर्ष, वह महाराष्ट्र के इगतपुरी और हिमाचल प्रदेश के धर्मकोट पहुंचे थे।

कोरोना की दहशत ! दिल्ली एयरपोर्ट पर शुरू हुई रैंडम टेस्टिंग

दिल्ली दौरे पर पीएम मोदी से मिले सीएम योगी, ट्वीट कर साझा की तस्वीर

जम्मू कश्मीर में सैयद गिलानी की 20 संपत्तियां कुर्क, SIA ने कहा- टेरर फंडिंग रोकना मकसद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -