दिवाली पर पटाखों को लेकर दिशानिर्देश जारी करेगी केजरीवाल सरकार, होंगे ये बदलाव
दिवाली पर पटाखों को लेकर दिशानिर्देश जारी करेगी केजरीवाल सरकार, होंगे ये बदलाव
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली की अरविन्द केजरीवाल सरकार दिवाली के पटाखों को लेकर जल्द ही गाइडलाइन्स जारी करेगी। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में सिर्फ ग्रीन पटाखों की बिक्री और खरीद की इजाजत दी जाएगी। जानकारी के अनुसार, सर्वोच्च न्यायालय ने 2018 में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया था और केवल ग्रीन पटाखों की बिक्री की अनुमति दी थी।

गोपाल राय ने आगे कहा कि दिल्ली में सिर्फ ग्रीन पटाखों की बिक्री और खरीद के लिए गाइडलाइन तैयार की जा रही हैं। जल्द ही हम संबंधित विभागों को निर्देश जारी करेंगे। बता दें कि ग्रीन पटाखे पारंपरिक पटाखों की तरह प्रदूषण नहीं फैलाते हैं और इनमें सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसे कण लगभग 30 फीसद कम होते हैं। राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (CSIR) को 'ग्रीन पटाखे' विकसित करने का जिम्मा सौंपा गया था, किन्तु लाइसेंस आवश्यकताओं के कारण गत वर्ष सिर्फ कुछ ही किस्म के पटाखे बाजार में मौजूद थे।

गोपाल राय ने यह भी कहा कि रिज प्रबंधन बोर्ड (RMB) के पुनर्गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बता दें कि RMB एक उच्च शक्ति वाला निकाय है जो 1995 में शीर्ष अदालत के निर्देश पर गठित किया गया था, जो शहर की हरियाली की रक्षा के लिए 7,784 हेक्टेयर में फैला है। रिज क्षेत्र में कोई भी विकास गतिविधि करने से पहले इसकी स्वीकृति अनिवार्य है।

ATM से नहीं निकले पैसे, फिर भी अकाउंट से कट गई राशि, जानिए कैसे मिलेगा रिफंड

खुशखबरी: 2050 तक विश्व की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बन जाएगा भारत !

RBI के फैसले से सभी उद्योग है संतुष्ट, कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -