केजरीवाल ने बेहतर मेडिकल पहुंच के लिए अस्पतालों में की ई-स्वास्थ्य कार्ड की घोषणा
केजरीवाल ने बेहतर मेडिकल पहुंच के लिए अस्पतालों में की ई-स्वास्थ्य कार्ड की घोषणा
Share:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 10 नवंबर को एक बैठक बुलाई और स्वास्थ्य अधिकारियों को दिल्ली सरकार के अस्पतालों में स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (HIMS), और ई-स्वास्थ्य कार्ड के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। HIMS को तकनीकी रूप से सशक्त स्वास्थ्य सेवा प्रक्रियाओं के माध्यम से, दिल्ली के निवासियों को सबसे प्रभावी तरीके से प्रभावी स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए लागू किया जाएगा। 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि ई-हेल्थ कार्ड के आने से स्वास्थ्य सुविधाओं को उन सभी तक बढ़ाया जा सकेगा, जो दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में इलाज कराने के लिए दिल्ली के निवासियों को सुविधा प्रदान करेंगे। स्वास्थ्य अधिकारियों ने एचआईएमएस के कार्यान्वयन और ई-हेल्थ कार्ड जारी करने के लिए एक प्रस्तुति दी। HIMS के तहत, दिल्ली के निवासियों के स्वास्थ्य की जानकारी के डेटाबेस को संग्रहीत करने के लिए विभिन्न सुविधाओं जैसे वेब पोर्टल, मोबाइल ऐप आदि को लॉन्च किया जाएगा। दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों में अगस्त 2021 तक एचआईएमएस लागू किया जाएगा। 

वही सिस्टम स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रक्रिया को लक्षित करना चाहता है। सभी रोगी देखभाल सेवाओं, अस्पताल प्रशासन, बजट और योजना, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, और बैकेंड सेवाओं और प्रक्रियाओं को प्रणाली के तहत लाया जाएगा। पूरा सिस्टम क्लाउड पर होगा और डिजीटल होगा जो नागरिकों को एक मंच पर जानकारी प्राप्त करने में सक्षम करेगा, जो उन्हें आपातकालीन मामलों में मदद करेगा। इसके साथ, दिल्ली एकमात्र राज्य बन जाएगा जिसके पास क्लाउड-आधारित स्वास्थ्य प्रबंधन प्रणाली होगी। यह सुविधा भविष्य में निजी अस्पतालों में भी विस्तारित की जाएगी।

केरल HC ने 3 महिलाओं को दी अग्रिम जमानत

जनता दल ने हिलसा सीट को सिर्फ 12 वोटों से जीता

INDIA Coronavirus: 24 घंटे में सामने आए 44281 नए मामले, 86 लाख के पार पहुंचा आंकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -