इस तरह रखें अपने बच्चे के कमरे को साफ
इस तरह रखें अपने बच्चे के कमरे को साफ
Share:

अपने बच्चे के कमरे को साफ-सुथरा और अव्यवस्था मुक्त रखने के लिए यहां कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं।

अपने बच्चों को सफाई के काम में करें शामिल: सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चों को उनके कमरे व्यवस्थित करते समय शामिल करें। इस तरह, वे एक कमरे को साफ करना सीखेंगे और इसे साफ-सुथरा और अव्यवस्था मुक्त रखने का महत्व भी समझेंगे। उन्हें सामान व्यवस्थित करने में भी आपकी मदद करने दें।

एक योजना बनाओ: सबसे पहले पूरे कमरे को गौर से देखें और इस बारे में योजना बनाएं कि आप पूरी चीज को कैसे अंजाम देंगे और आगे कैसे बढ़ेंगे। उनसे पूछें कि वे अपने प्रत्येक सामान को कमरे में कहाँ रखना पसंद करते हैं और तदनुसार वस्तुओं की एक सूची बनाएं। योजना बनाने के बाद, पहले उन चीजों को इकट्ठा करें जिनका आपके बच्चे अब उपयोग नहीं करेंगे और उन्हें कूड़ेदान में रखने के लिए अलग रख दें। लेकिन उन्हें फेंकने से पहले अपने बच्चे की अनुमति अवश्य लें क्योंकि उन्हें सामान से कुछ की आवश्यकता हो सकती है।

जमीन से शुरू करें: सबसे पहले कमरे को फर्श से और बिस्तर के नीचे से साफ करना शुरू करें। यह वह जगह है जहां आपके बच्चे अपने अधिकांश सामान स्टोर करते हैं, जमीन का हिस्सा हमेशा पहले आएगा। और एक साफ जमीन आपको चीजों को बेहतर ढंग से छांटने में मदद करेगी।

सफाई को खेल की तरह बनाएं: लंबे समय तक सफाई करना छोटों के लिए उबाऊ हो सकता है। इसलिए, इसे एक जिम्मेदारी के बजाय एक खेल की तरह महसूस करें। आप खेल के पूरा होने के बाद अपने बच्चे को इनाम देने का वादा भी कर सकते हैं। और प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए 10 तक गिनें।

चीजों को संभाल कर रखें: हमेशा सबसे महत्वपूर्ण चीजों को आसानी से पहुंचने योग्य स्थानों पर स्टोर करें। आपके बच्चे दैनिक आधार पर सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्री जैसे अध्ययन सामग्री, पेंसिल बॉक्स, रंग बॉक्स इत्यादि को अलमारी के सामने वाले हिस्से में रखते हैं।

सजावट: अंत में आपके बच्चे के कमरे का सजावट वाला हिस्सा आता है। यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि सजावट आकर्षक, मजेदार और दिलचस्प होनी चाहिए ताकि आपके बच्चे इसका हिस्सा बनना पसंद कर सकें।

प्रधानमंत्री मोदी की बैठक में क्या शामिल होंगी महबूबा मुफ्ती? या किसी और नेता को कर देगी आगे

अजय देवगन ने लिया करोड़ों का कर्ज? जानिए वजह

उत्तराखंड में गंगा और भागीरथी नदियां खतरे के निशान के हुई पार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -