कार ड्राइव करते समय रखें इस बात का खास ध्यान, वरना...
कार ड्राइव करते समय रखें इस बात का खास ध्यान, वरना...
Share:

कार ड्राइव करते वक्त कुछ लोगों में हमेशा ही एक आदत दिखाई देती है और वो है गियर स्टिक पर हाथ रखने की। अब चाहे कार चलाने वाला व्यक्ति गियर बदल चुका हो या चेंज करने वाला हो, लेकिन उसका हाथ अधिकतर गियर स्टिक पर ही रहता है। आइये हम आपको बताते हैं ऐसा करने से आपकी कार के इंजन पर क्या फर्क पड़ने लग जाता है।

गियर स्टिक पर हाथ न रखें: यदि आप भी कार ड्राइव करते समय ऐसा करते हैं तो ऐसा न करें। इस आदत को तुरंत बदल लेना चाहिए। गियर स्टिक पर हाथ रखकर कार ड्राइव करना गियर ट्रांसमिशन के लिए अच्छा नहीं होने वाला। साथ ही ऐसा करने से इसमें खराबी भी देखने के लिए मिल सकती है। साथ ही ड्राइव करते समय गलती से ही गियर स्टिक का किसी डायरेक्शन में मूव होना भी किसी हानि की वजह बन सकता है।

गियरबॉक्स ऐसे करता है काम: दरअसल गियरबॉक्स के अंदर मौजूद सिलेक्टर फॉर्क गियर स्टिक को में गियरबॉक्स से जोड़ने का क्रय भी करती है। जब आप गियर स्टिक से गियर को चेंज करते है तब सिलेक्टर फॉर्क ही उस जगह में जाती है जिसमें आप गियर स्टिक के द्वारा भेजते है। अधिकतर कारों में 5-स्पीड गियर के साथ एक रियर गियर का विकल्प भी दिया जा रहा है। जिससे आप गियर स्टिक को छह डायरेक्शन में शिफ्ट करने वाले है।

गियर बॉक्स में आ सकती है खराबी:  गियर स्टिक पर हाथ रखकर ड्राइव करना देखने में नार्मल भी लग रहा है, लेकिन टेक्निकली ये उतना नार्मल भी नहीं है। जब आपका हाथ निरंतर गियर स्टिक पर रहता है। तो गियरबॉक्स में मौजूद सिलेक्टर फॉर्क पर एक दबाव बना रहता है और सिलेक्टर फॉर्क निरंतर रोटेटिंग कॉलर से जुड़ा होने की वजह से दबाव में रहता है। आप गियर बदलें या न बदलें लेकिन अगर आपने कार ड्राइविंग के वक़्त गियर स्टिक पर हाथ रखा हुआ है तो अनजाने में ही सही पर आप गलती कर रहे हैं। जिसके नुकसान का सामना आपको करना पड़ जाता है।

दीवाली के मौके पर हीरो ने पेश किया बंपर ऑफर, आज ही उठाएं सुविधा का लाभ

अब 18 वर्ष से कम आयु के लोग भी बिना लाइसेंस के चला पाएंगे स्कूटर और बाइक, जानिए कैसे

बाइक के दाम में आप भी अपने घर ला सकते है ये दमदार कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -