पढ़ाई के दौरान इन बातों का भी रखें ध्यान
पढ़ाई के दौरान इन बातों का भी रखें ध्यान
Share:

प्रतिवर्ष देश के हर राज्य में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन होता हैं, बच्चे बेहतर परिणाम के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं. बोर्ड की परीक्षा अन्य कक्षाओं की परीक्षा की अपेक्षा बच्चों के लिए थोड़ी मुश्किल होती हैं. छात्रों को इसके लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती हैं. लेकिन आपको पढ़ाई के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना भी आवश्यक हैं, जो कि इस प्रकार है. 

- पढ़ाई करना अच्छी बात हैं, लेकिन अधिक लम्बे समय तक, कई घंटो तक लगातार पढ़ते रहना आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है. अतः इससे बचने के लिए आप बीच-बीच में पढाई के दौरान ब्रेक लेते रहें.

- पढ़ाई के दौरान ऐसे विषयो को प्राथमिकता दे, जो आपको अधिक कठिन लगते हो या जिन्हे समझने में आपको परेशानी होती हो. इससे आप पढ़ाई के अंत में तनाव मुक्त रह सकेंगे. 

- एक ही टॉपिक या पाठ को बार-बार न पढ़ें. क्योंकि एग्जाम में किसी भी पाठ से कुछ भी पूछा जा सकता है. अतः आप हर टॉपिक और हर पाठ को बराबर समय दें.

-  भोजन मानव शरीर के लिए अति आवश्यक है. अतः पढ़ाई के दौरान इसकी उपयोगिता और भी बढ़ जाती है. आपकी पढ़ाई बेहतर हो, ठीक से हर चीज आपको समझ में आये. इसके लिए आप घर का बना फ्रेश खाना, फल लें. ऐसा भोजन खाएं कि एनर्जी बनी रहे. और खूब पानी पाएं.

परिणाम को लेकर छात्रों ने विवि में जमकर की तोड़-फोड़

जानिए, क्या कहता है 6 दिसंबर का इतिहास

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -