इन बातों पर ध्यान दे, ऑफिस में रहेंगे सबसे आगे

By Sandeep Mehra
Dec 03 2017 09:36 PM
इन बातों पर ध्यान दे, ऑफिस में रहेंगे सबसे आगे

आधुनिकता के इस दौर में हर व्यक्ति यह चाहता हैं, कि वह दूसरे व्यक्ति से सदैव आगे रहे. इसके लिए वह लगातार प्रयासरत भी रहता है. लेकिन कई बार हालात उसके पक्ष में नही रहते है. इसका मुख्य कारण गलतियों पर ध्यान न देना है. अतः आगे रहने के लिए आवश्यक हैं अपनी गलतियों को सुधारे. इसके लिए यह हम कुछ अहम टिप्स बता रहे हैं, जो आपके लिए कारगार साबित हो सकते हैं. 

- हर बार आपको आपके काम के लिए जरूरी नहीं हैं कि तवज्जों या तारीफे ही मिले. कई बार हालात यह भी रहते हैं, कि लोग या बॉस या कोई अन्य उच्च पदाधिकारी आपके काम की आलोचना करने लगते है. लेकिन यह आपको संभलने की आवश्यकता है. आप ये न सोचे की आपके काम की कुछ वैल्यू ही नहीं है. बल्कि उन आलोचनाओं को सकारात्मक रूप में लेते हुए आगे बढ़ें.

- यह आवश्यक नही हैं कि आपके काम की बुराई करने वाला हर व्यक्ति आपके हित के लिए सोचता हो. इसलिए आप जब भी अपनी आलोचनाओ को सुने. तो उन्हें नजर अंदाज करने की कोशिश करे. नहीं तो यह आपके रेवैये को नकारात्मकता में परिवर्तित कर सकता है.

- आप से जब भी ऑफिस में काम करते समय कोई गलती हो. तब आप उसे सुधारने की कोशिश अवश्य करे, आप जब तक एक बेहतर और सफल इंसान नहीं बन सकते. जब तक आप स्वयं की गलतियों से सीखेंगे नही, या उनमे सुधार नहीं करेंगे.

ये भी पढ़ें-

DU में b.com में प्रवेश के लिए अब देना होगी यह परीक्षा

KSP में कांस्टेबल के 350 से अधिक पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ