बांसुरी से लेकर शंख तक घर में रखे ये वस्तुएं, लाएंगी सुख-समृद्धि

हिन्दू घरों में कई मांगलिक वस्तुएं रखी जाती हैं। इनसे घर का वास्तुदोष दूर होकर सुख-शांति और धन-समृद्धि बनी रहती है। जी दरअसल इन वस्तुओं को अपने घर में रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। आज हम आपको उन्ही वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे घर में रखने से सुख-समृद्धि आती है। आइए जानते हैं।

बांसुरी : बांसुरी से जहां वास्तुदोष दूर होता है। इसी के साथ दरिद्रता दूर होकर धन-समृद्धि बढ़ती है। जी दरअसल बांसुरी को घर की पूर्व, ईशान या उत्तर दिशा में रखना चाहिए। ध्यान रहे बांसुरी बांस या चांदी की होना चाहिए।

शंख : जिस घर में शंख होता है वहां लक्ष्मी का वास होता है। जी दरअसल शंख सूर्य व चंद्र के समान देवस्वरूप है जिसके मध्य में वरुण, पृष्ठ में ब्रह्मा तथा अग्र में गंगा और सरस्वती नदियों का वास है। इस वजह से इसे घर में रखने से धन की कमी नहीं होती है।
 

लक्ष्मी-कुबेर की मूर्ति : माता लक्ष्मी जहां धन की देवी हैं। वहीं, यक्षराज कुबेरदेव देव खजानों के रक्षक और धन के देवता हैं। जी दरअसल इन दोनों की ही मूर्ति घर में रखने से सुख-शांति और धन-समृद्धि आती है।

गणेश प्रतिमा : ध्यान रहे विघ्नहर्ता गणेशजी की प्रतिमा को घर के ईशान कोण में रखने से वास्तुदोष दूर होता है।जी हाँ और इससे सुख-शांति और धन-समृद्धि में आ रही बाधाएं दूर होती हैं।

एकाक्षी नारियल : नारियल को श्रीफल कहा जाता है। 'श्री' अर्थात् लक्ष्मी, 'एकाक्षी नारियल' को साक्षात् लक्ष्मी का रूप माना गया है। इसी के साथ एकाक्षी नारियल जिसके भी पास होता है उस पर लक्ष्मीजी की कृपा सदैव बनी रहती है। जी हाँ और उसे जीवन में कभी आर्थिक संकटों का सामना नहीं करना पड़ता।

शनि जयंती पर इस तरह से पहने काला धागा, राहु-केतु के दुष्प्रभाव से मिलेगी राहत

1 रुपए का सिक्का चमका सकता है आपका भाग्य, 1 मुट्ठी चावल में रखकर करे यह काम

30 मई को है वट सावित्री व्रत, रोगमुक्ति के लिए करें यह उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -