कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अपने पास रखें ये  जरूरी गैजेट्स
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अपने पास रखें ये जरूरी गैजेट्स
Share:

देश में कोविड के केस में एक बार फिर से बढ़ोतरी होने लगी है. इस बार नया वेरिएंट ओमिक्रोन लोगों को परेशान करने लगा है. एक्सपर्ट आने वाले वक़्त में स्थिति और खराब होने की आशंका जाहिर कर दी है. इसे देखते हुए हम सभी को अलर्ट रहने की  आवश्यकता है. दूसरी लहर में उपचार से जुड़े कुछ इक्युपमेंट्स  की किल्लत आपने देख ही ली थी. ऐसी स्थिति फिर न हो इसके लिए हमें कुछ इंतजाम अभी से कर लेने चाहिए. यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही मेडिकल इक्युपमेंट्स के बारे में जिन्हें आपको घर में रखना चाहिए, ताकि इमरजेंसी का स्थिति में आपको इधर-उधर भागना न पड़े.

1. पल्स ऑक्सीमीटर: इस बीमारी में पल्स ऑक्सीमीटर बहुत ही अहम् है. दरअसल कोविड संक्रमित का ब्लड ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहना जरुरी है. ऑक्सीजन लेवल गिरना खतरनाक हो चुका है. ऐसे में इस पर नजर रखने के लिए घर में इस मशीन की आवश्यकता और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इससे आप आसानी से ब्लड ऑक्सीजन लेवल चेक कर पाएंगे. बाजार में पल्स ऑक्सीमीटरका मूल्य करीब 500 रुपये से शुरू होता है.

2. नेब्युलाइजर मशीन: यह मशीन कोरोना से लड़ने में बहुत ही सहायता करती है. जिससे आप संक्रमित के लंग्स (lungs) में डायरेक्टली ऑक्सीजन पहुंचाने का काम कर सकते है. अगर इसके मूल्य के बारें में बात की जाए तो यह 1000 से 1500 रुपये तक में बाजार में उपलब्ध है.

3. UV स्टरलाइजर: यह मशीन मरीज से सीधे जुड़ा नहीं है, लेकिन ये आपके इलेक्ट्रॉनिक और दूसरे गैजेट्स के अतिरिक्त अन्य उपकरणों को किसी भी तरह के वायरस और जर्म्स को दूर रखने का काम करता है. इसके अलग-अलग वेरिएंट बाजार में हैं. यह आपको 1 से 2 हजार रुपये के बीच में मिल रहा है.

यूएसएफडीए ने 12-15 साल के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक बूस्टर का समर्थन किया

Airtel यूजर्स आज ही उठाएं इस ऑफर का लाभ, वरना प्रक्रिया हो जाएगी समाप्त

JIO यूजर्स के लिए बड़ी खबर, आज ही रिचार्ज करें 209 रूपए से और पाए ये खास ऑफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -