मौत से पहले आपके पास होंगी यह 4 चीज़ें तो आपको भी मिलेगा स्वर्ग
मौत से पहले आपके पास होंगी यह 4 चीज़ें तो आपको भी मिलेगा स्वर्ग
Share:

कहते हैं गरूड़ पुराण में बताया गया है कि अगर आपके पास मरते समय 4 खास सामग्री हैं तो यमराज भी आपको प्रणाम करते हैं और दंड नहीं देते हैं. जी हाँ, वैसे तो हम जानते ही हैं कि अच्छे कर्मों का फल अच्छा और बुरे कर्मों का फल बुरा होता है. ऐसे में शास्त्रों की माने तो अगर मरते समय आपके पास कुछ खास चीजें हैं तो यमराज आपको माफ कर देते हैं. तो आइए जानते हैं आज उनके बारे में.

तुलसी - कहते हैं तुलसी का पौधा सिर के पास हो तो मनुष्य की आत्मा शरीर त्याग के बाद यमदंड से बच जाती है और अगर तुलसी की पत्तियां मरते हुए व्यक्ति के माथे पर रखी जाएं तो उसे दंड ना मिलकर सीधे स्वर्ग प्राप्त होता है.

गंगाजल - कहा जाता है मृत्यु के समय गंगाजल को मुख में रखते हुए प्राण त्यागने से स्वर्ग मिलता है. जी दरअसल जब कोई व्यक्ति शुद्धता के साथ शरीर का त्याग करता है तो उसे भी यमलोग में दंड का पात्र नहीं बनना पड़ता.

श्री भागवत - कहा जाता है मृत्यु के आखिरी पलों में श्री भागवत या अपने धर्मग्रंथ का पाठ करने से व्यक्ति को सभी सांसारिक मोह-माया से मुक्ति मिलती है और इस प्रकार आत्मा द्वारा शरीर त्यागने के उपरांत व्यक्ति को मुक्ति मिलती है और यमदंड का सामना किए बिना स्वर्ग की प्राप्ति होती है या पुनर्जन्म प्राप्त होता है. ऐसे में अगर सिरहाने यह पवित्र ग्रंथ रखा हो तब भी आत्मा को मुक्ति मिलती है.

अच्छी सोच - कहा जाता है शास्त्रों के अनुसार मृत्यु के पास पहुंच चुके व्यक्ति तथा इसके आसपास रहने वाले सगे-संबंधियों को भी उसकी आत्मा के संबंध में अच्छे विचार रखने चाहिए और व्यक्ति को मरते हुए किसी भी प्रकार का क्रोध या संताप नहीं रखना चाहिए. ऐसे में मरते समय होंठों पर सिर्फ दुआ और आशीर्वाद होने चाहिए.

केवल करवाचौथ ही नहीं आज है रोहिणी व्रत, ऐसे करें पूजन

धन मिलने से पहले भगवान देते है यह संकेत

दिवाली पर जरूर करें एकाक्षी नारियल का पूजन, हो जाएंगे मालामाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -