मरने से पहले आपके सिरहाने हो यह 4 चीज तो यमराज नहीं देते दंड
मरने से पहले आपके सिरहाने हो यह 4 चीज तो यमराज नहीं देते दंड
Share:

गरूड़ पुराण को माना जाए तो उसमे बताया गया है कि अगर आपके पास मरते समय 4 खास सामग्री हैं तो यमराज भी आपको प्रणाम करते हैं और दंड नहीं देते हैं. जी हाँ, हम सभी इस बात से वाकिफ नहीं है कि मरने के बाद क्या होता है लेकिन शास्त्रों के अनुसार इस जीवन में आपने जो अच्छे-बुरे कर्म किए हैं उनका फल भोगना पड़ता है. वहीं शास्त्रों में यह भी लिखा है कि अगर मरते समय आपके पास कुछ खास चीजें हैं तो यमराज आपको माफ कर देते हैं... तो आइए जानते हैं उनके बारे में.


तुलसी - कहा जाता है तुलसी का पौधा सिर के पास हो तो मनुष्य की आत्मा शरीर त्याग के बाद यमदंड से बच जाती है. इसी के साथ अगर तुलसी की पत्तियां मरते हुए व्यक्ति के माथे पर रखी जाएं तो भी लाभ होता है.


गंगाजल - कहा जाता है मृत्यु के समय गंगाजल को मुख में रखते हुए प्राण त्यागने का विधान बताया गया है. वहीं गंगाजल शरीर को पवित्र करता है और जब कोई व्यक्ति शुद्धता के साथ शरीर का त्याग करता है तो उसे भी यमलोग में दंड का पात्र नहीं बनना पड़ता. इसी वजह से जीवन के आखिरी पलों में गंगाजल के साथ तुलसी दल दिया जाता है.

श्री भागवत - आप सभी को बता दें कि मृत्यु के आखिरी पलों में श्री भागवत या अपने धर्मग्रंथ का पाठ करने से व्यक्ति को सभी सांसारिक मोह-माया से मुक्ति मिल जाती है.

अच्छी सोच - आप सभी को बता दें कि शास्त्रों के अनुसार मृत्यु के समीप पहुंच चुके व्यक्ति तथा इसके आसपास रहने वाले सगे-संबंधियों को भी उसकी आत्मा के संबंध में अच्छे विचार रखने चाहिए क्योंकि यह उसे तार देती हैं.

घर में यहाँ पर चुपचाप रख दे लौंग, होने लगेगी पैसों की बरसात

आज शाम जरूर पढ़े श्री गणेश चालीसा

आपकी हर मनोकामना की पूर्ति कर देगा वीर हनुमान का यह मंत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -