ईमेल लिखते समय रखें ध्यान
ईमेल लिखते समय रखें ध्यान
Share:

पत्र लिखना एक कला की तरह था, हाँ आजकल ये कल लुप्त सी हो गई है. जबसे ई-मेल, मोबाईल में मैसेज शुरू हो गए है तब से पत्र सभी भूल गए है. आज के इस दौर में अगर आप को ईमेल अच्छे से लिखना आता है तब आप फायदे में होंगे. यदि आपको कोई अच्छा लिखा हुआ मेल मिले तो निश्चित तौर पर आप खुश होते है. शब्दों का प्रभाव तो पड़ता ही है और यदि शब्द करने अच्छे से सजे और सुंदर अर्थ दे रहे है तो फिर पढ़ने वाले को मजा तो आएगा ही. मगर कई लोग ईमेल लेखन पर ध्यान नहीं देते.

कई बार बात ठीक ढंग से नहीं कही गई होती तो रिश्तो को भी खराब कर देती है. यदि ईमेल प्रोफेशनल उद्देश्य से किया जा रहा है तो ईमेल आपकी छवि को भी नुकसान पहुंचा सकता है. प्रोफेशनल ईमेल में ग्रीटिंग का खास का ख्यान रखे. अभिवादन करना जरूरी होता है. भाषा अभिव्यक्ति का माध्यम है, किन्तु अभिव्यक्ति सुंदर और सधी हुई है तो आपका प्रभाव भी अच्छा पड़ेगा.

एक अच्छे लिखे हु मेल में ग्रामर मिस्टेक नहीं होती है, और पंक्चुएशन मार्क का ठीक तरीके से इस्तेमाल होता है. सही जगह पर लगे पंक्चुएशन मार्क आपकी बात का प्रभाव बढ़ा देते है, इसलिए जहां जरूरत हो कॉमा, कॉलन, सेमि कॉलन, फुल स्टॉप, एक्सक्लेमेशन या फिर क्वेश्चन मार्क का इस्तेमाल करे. जैसे आप मैसेज में थैंक्स को टीएचएक्स लिखते है, इस तरह शब्दों को शार्ट कर ईमेल में न लिखे.

ये भी पढ़े 

बचपन में माँ-बाप के कहे गए ये कुछ झूठ

बच्चे अगर किसी से घुले-मिले न तो ये करें

ब्रेकअप के बाद इंसान में आते है ये बदलाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -