इस तरह बच्चों को सर्दियों में रखें गरम
इस तरह बच्चों को सर्दियों में रखें गरम
Share:

बच्‍चे बहुत संवेदनशील और कोमल होते है इसलिए सर्दियों में बच्चों पर विशेष ध्यान देना बहुत जरुरी हो जाता है. सर्दियों में बच्चे बुखार, सर्दी और खासी के चपेट में बहुत जल्दी आ जाते हैं, इसलिए बच्चों की देखभाल करना चाहिए. आइए जानते बच्चों को सर्दियों से कैसे बचाना चाहिए. 

1. जब भी आप उन्हें कपड़े पहनाएं तो ध्यान दे की उनका सिर, पैर और कान ढका होना चाहिए. सिर और पैर इसलिए अच्छे से ढके होने चाहिए क्योंकि इस से ही ठंड जल्दी लग जाती है. ठंड ना लगे इसलिए उन्हें 2 -3 कपड़े पहनाना चाहिए. बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है जिसके कारण बच्चे को सर्दी जल्दी लग जाती है. उन्हें पहले टी शर्ट पहनाएं फिर स्वेटर पहनाएं. अगर ठंड ज्यादा हो तो ऊनी के दस्ताने और शॉक्स भी पहनाएं. 

2. अगर बच्चे छोटे है तो उन्हें दो या तीन दिन के अंतराल  में नहलाना चाहिए. लेकिन उनकी सफाई भी बहुत जरुरी है इसलिए गुनगुने पानी में टॉवल को भिगोकर उनकी सफाई करे. बच्चों को कम धुप में या बंद कमरे में ही नहलाएं ताकि उन्हें ठंड न लगे.    

3. उनकी मालिश जरूर करनी चाहिए. रोज 10-15 मिनट तक मालिश करें. क्योंकि मालिश करने से बच्चे की मसल्स और जोड़ मजबूत होते हैं. मालिश के लिए बादाम, जैतून या बच्चों के तेल का इस्तेमाल करें. 

4. धुप से विटामिन डी मिलता है इसलिए उनको हल्की-हल्की धुप दिखाते रहना चाहिए. उन्हें सुबह की धुप और शाम की धुप दिखाए.  

5. ठंड में बच्चे को सुलाने से पहले बिस्तर को थोड़ा गर्म कर ले फिर सुलाएं. आप बिस्तर को हॉट वॉटर बॉटल से गर्म कर सकते है. 

6. बच्चे को मां के दूध के अलावा मौसमी फल और सब्जियां खिलाते रहना चाहिए इससे उनको प्रोटीन मिलता है.  

7. अगर बच्चे को सर्दी या जुकाम हो जाये तो उन्हें भाप देना न भूले. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -