नज़र हटी कमर बढ़ी..
नज़र हटी कमर बढ़ी..
Share:

शादी से पहले ऎशवर्या राय बच्चन, शिल्पा शेट्टी, लारादत्ता, करीना कपूर खान जैसी छरहरी काया की हीरोइनें भी अक्सर शादी के बाद मोटी हो जाती है। शादी के बाद मोटी केवल भारतीय महिलाए ही नहीं होती हैं, बल्कि विदेशी युवतियां भी मोटापे की गिरफ्त में आ जाती है।

ऎसा क्यों होता है।, यह जानने के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड के शोधकर्ताओं ने इस पर शोध किया है। अपने इस शोध के लिए उन्होंने लगभग 6,500 महिलाओं को चुना। चुनी गई इन महिलाओं के विवाहपूर्व के 6-7 सालों के और विवाह के बाद के 2-3 वर्षो के वजन का अध्ययन किया गया। इन महिलाओं के वजन की तुलना करने पर पाया गया कि लेट ट्वैंटीज व थर्टीज एज ग्रुप वाली महिलाएं कुंवारी युवतियों की तुलना में जल्दी व ज्यादा वेट गेन कर लेती हैं। इस ग्रुप स्टडी में दोनों ही ग्रुपों की महिलाओं के बच्चे नहीं थे।

मोटी और भारी कमर वाली महिलाओं के लिए उनकी कमर खतरे की घंटी होती है, अगर आपका वजन सामान्य है और आपकी कमर मोटी यही तो यह आपकी उम्र कम दर्शाता है. लेकिन इसे हल्के में न लें कि आप ओवरवेट नहीं हैं व आप को किसी शारीरिक श्रम अथवा व्यायाम की आवश्यकता नहीं है। एक अध्ययन के दौरान यह नतीजा सामने आया है कि महिलाओं में वजन की तुलना में कमर का भारी होना कहीं अधिक खतरनाक साबित होता है। इनसे उन की जिंदगी के लिए खतरा बढ जाता है। एक मोटी महिला की अपेक्षा मोटी कमर वाली महिला में ह्वदय रोग, कैंसर आदि की शिकार होने की संभावनाएं, सामान्य व पतली कमर वाली की तुलना में कहीं अधिक हो जाती हैं। इसलिए आपको हर रोज एक्सक्साइज करनी पड़ेगी।

इसी के साथ आपको कसरत को अपनी रोजाना की जिंदगी का अहम हिस्सा भी बनाना पड़ेगा। दिन में 6-7 बार थोड़ा थोड़ा करके खाए, एक बार ज्यादा खाने से शरीर के पाचन-तंत्र पर फालतू जोर पडता है और बची हुई कैलरी फैट के रूप में शरीर में जमा हो जाती हैं। मोटापा अधिक हो जाने से व्यक्ति चलने-फिरने में और अपने रोजमर्रा के काम करने में जल्दी थकान महसूस करने लगता है,ऎसे में गरम पानी के साथ रोज सुबह-शाम एक चम्मच शहद का सेवन करना चाहिए, इससे शरीर की ऊर्जा बढ़ती है

यदि आप भी चाहती है पतली कमर तो अपनाइए यह उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -