अब केदारनाथ यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत, कम हुई पैदल यात्रा की दुरी
अब केदारनाथ यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत, कम हुई पैदल यात्रा की दुरी
Share:

नई दिल्ली: केदारनाथ धाम आने वाले भक्तों को अब दो किलोमीटर कम पैदल यात्रा करनी होगी. दरअसल, जिला प्रशासन ने वैष्णो देवी की तर्ज पर केदारनाथ धाम में भी ई-रिक्शा चलाने की कवायद शुरू कर दी है. इसके लिए प्रशासन और मंदिर समिति ने रुद्रा पॉइंट से मंदिर तक श्रद्धालुओं को लाने के लिए ई रिक्शा का उपयोग करने जा रही है.

जिसके बाद श्रद्धालुओं को जहां अभी तक केदारनाथ धाम पहुंचने के लिए 16 किलोमीटर पैदल यात्रा करनी पड़ती थी, वहीं अब उन्हें 2 किलोमीटर कम पैदल यात्रा करनी होगी. मतलब अब केदारनाथ धाम पहुंचने के लिए तीर्थ यात्रियों को केवल 14 किमी ही पैदल चलना होगा. केदारनाथ धाम में पैदल यात्रा की दूरी कम करने के लिए प्रशासन और मंदिर समिति ने तैयारियां आरंभ कर दी हैं और इसके लिए रुद्रा पॉइंट से मंदिर तक ट्रैक बनाने का कार्य शुरू हो चुका है.

बताया जा रहा है कि इसी वर्ष अक्टूबर में इस योजना का ट्रायल किया जाएगा और यदि प्रशासन इसमें कामयाब होता है तो अगले वर्ष जब भगवान केदारनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे तो इस योजना को पूरे प्रभावी तरीके से लागू किया जा सकता है. आपको बता दें की लिनचोली से केदारनाथ धाम पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को अभी खड़ी चढ़ाई करनी पड़ती है, जिसमें लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.

टाइगर डे पर बोले पीएम मोदी, 2022 तक बाघों की संख्या दोगुनी करने का था लक्ष्य, हमने पहले ही पूरा किया

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस: बाघों के लिए मशहूर है भारत, जानिए रोचक बातें

ICICI ने जारी किए आंकड़े, पहली तिमाही में कमाए इतने करोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -