6 मई को खुलेंगे केदारनाथ के कपाट, यहाँ जानिए रुकने से लेकर किराए तक की पूरी जानकारी
6 मई को खुलेंगे केदारनाथ के कपाट, यहाँ जानिए रुकने से लेकर किराए तक की पूरी जानकारी
Share:

केदारनाथ यात्रा के लिए हेली सेवा की बुकिंग आज से हो जाएगी। आप सभी को बता दें कि इसके लिए उत्तराखंड सिविल एसोसिएशन डेवलपमेंट ने सभी तैयारियां कर ली हैं। जी हाँ और UCADA ने टिकटों की कालाबाजारी को रोकने के लिए हेल्पलाइन नंबर (0135-2746817 व 2431793) भी जारी किया है। जी दरअसल गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMVN) को आनलाइन टिकटों की बुकिंग करने की जिम्मेदारी दी गई है।

आप सभी को हम यह भी बता दें कि केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई को खुलने जा रहे हैं। हालाँकि 3 मई अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी सामने आने वाली एक रिपोर्ट के मुताबिक, केदारनाथ धाम के लिए गुप्तकाशी, सिरसी और फाटा से संचालित होने वाली हेली सेवा के लिए आज से ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग शुरू होगी। उत्तराखंड टूरिज्म डेवलप बोर्ड के सेक्रेटरी दिलीप जावलकर ने बताया कि देश-दुनिया से आने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए GMVN की वेबसाइट https://heliservices.uk.gov.in/ पर हेली सेवा का टिकट उपलब्ध होगा। जी हाँ और उन्होंने केदारनाथ आने वाले तीर्थयात्रियों से GMVN की आधिकारिक वेबसाइट से ही हेली सेवा के टिकट बुक करने का आग्रह किया है। जी दरअसल हेली सेवा का दो तरफ का किराया करीब 5000 रुपये पड़ेगा। 


ध्यान रहे केदारनाथ यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों को पहले से ही सब चीजों का इंतजाम रखना होगा। जी हाँ, आपको ठहरने के लिए होटल और खान-पान की व्यवस्था को लेकर तैयारियां अभी से करनी होंगी। GMVN की वेबसाइट पर आप किफायती दाम पर होटल, फूड और एक्टिविटीज की बुकिंग कर सकते हैं। वहीं केदारनाथ धाम के अलावा, गढ़वाल हिमालय के चारधाम के नाम से मशहूर चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ धाम के कपाट भी 8 मई से खुलने वाले हैं। वहीं अधिकारियों के अनुसार 7 से 31 मई तक बुकिंग मिल चुकी हैं, जबकि जून के लिए अधिकांश ऑनलाइन बुकिंग मिल गई है। जी हाँ और इस बार ध्यान गुफा में साधना के लिए साधकों को जीएसटी सहित तीन हजार रुपये खर्च करने होंगे।


इतना रहेगा केदारनाथ आने-जाने का किराया- आपको बता दें कि हेली सेवा का किराया गुप्तकाशी से केदारनाथ तक 7750 रुपये होगा। दूसरी तरफ फाटा से केदारनाथ तक 4720 रुपये, तो सिरसी से केदारनाथ तक 4680 रुपये चुकाने होंगे।

जा रहे हैं केदारनाथ यात्रा पर तो जरूर रखे इन 5 बातों का ध्यान

गर्मियों में घूमने के लिए सबसे लाजवाब और बेहतरीन हैं भारत की ये जगहें

सफर में उल्टी से हैं परेशान तो अपनाए ये टिप्स और उपाय

गर्मी में कर रहे हैं शादी तो इन हिल स्टेशनों में लें सात फेरे और मनाए हनीमून

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -