केदारनाथ हादसा : 110 पुजारियों को मिलेगा 18 करोड़ का मुआवज़ा
केदारनाथ हादसा : 110 पुजारियों को मिलेगा 18 करोड़ का मुआवज़ा
Share:

देहरादून : उत्तराखंड में सरकार ने केदारनाथ में हुए भयावह हादसे को लेकर मंदिर के करीब 110 पुजारियों को 18 करोड़ रूपए पुनर्वास पैकेज के तौर पर देने की घोषणा की है। इस दौरान उत्तराखंड सरकार द्वारा केदारनाथ क्षेत्र को पर्यावरणीय दृष्टि से सुरक्षित करने के लिए इस तरह का कदम उठाया। मिली जानकारी के अनुसार राज्य के मुख्य सचिव राकेश शर्मा ने आपदा प्रबंधन इकाई और रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी को निर्देशित किया। मामले में यह कहा गया है कि यहां अधिकारियों ने अपने मातहतों को निर्देशित किया कि पुरोहितों के 50 परिवारों को पुनर्वास के लिए 16.6 लाख रूपए दिए जाऐं। यही नहीं इन परिवारों को 8 करोड़ रूपए की राशि क्षतिपूर्ति के लिए भी दी जाएगी। इस दौरान 60 परिवारों को पहले ही क्षतिपूर्ति की धनराशि दे दी गई और इन परिवारों ने उसे ग्रहण कर लिया है।

इस तरह की राशि करीब 10 करोड़ रूपए है। इसे लेकर सरकार और पुजारियों के बीच सहमति कुछ दिन पूर्व ही बनी थी। पहले पुजारी यहां से हटने को तैयार ही नहीं थे. इस तरह का दावा किया गया है कि सरकार इन पंडितों को केदारनाथ में बसाने पर विचार कर रही है।

ये परिवार 110 लिंचैली से सोनप्रयाग के मध्य बसे हुए हैं। जिओलाॅजिकल सर्वे आॅफ इंडिया के गाईडलाईंस में इस बात पर वर्णन किया गया है कि मंदिर का विकास किस तरह से किया जाएगा। इसके अनुसार कहा गया है कि आपदा से प्रभावित लोगों की पहचान करने की बात कही जाए, जिससे पुनर्वास भी ठीक तरह से किया जा सके। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -