बर्फीले रास्तों के बीच से गुजरेगी बाबा केदार की डोली
बर्फीले रास्तों के बीच से गुजरेगी बाबा केदार की डोली
Share:

केदारनाथ धाम के कपाट 29अप्रैल को खुल रहे हैं। लेकिन कपाट खुलने से पहले बाबा केदार की डोली 28 अप्रैल को गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर नौ किलोमीटर कई फीट बर्फ के बीच बनाए गए तीन मीटर चौड़े रास्ते से होकर धाम पहुंचेगी।पैदल मार्ग पर छानी कैंप से रुद्रा प्वाइंट तक करीब 700 मीटर बर्फ से घिरा हुआ है, जिसे एक सप्ताह में साफ कर दिया जाएगा। 25 अप्रैल से पैदल मार्ग पर गौरीकुंड से धाम तक आवाजाही शुरू हो जाएगी। केदारनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल को सुबह 6.10 मिनट पर खोले जाएंगे।

इसके लिए इन दिनों वुड स्टोन कंस्ट्रक्शन कंपनी के 130 मजदूर पैदल रास्ते से बर्फ हटाने में जुटे हैं। अगले एक सप्ताह में छानी कैंप से रुद्रा प्वाइंट के बीच रास्ता तैयार किया गया। इसके बाद गौरीकुंड से केदारनाथ के लिए आवाजाही पूरी तरह से शुरू हो जाएगी।बताया जा रहा है कि रामबाड़ा से केदारनाथ तक अब भी पांच से सात फीट तक बर्फ है। यहां पैदल मार्ग पर बर्फ को काटकर तीन मीटर चौड़ा रास्ता बनाया गया है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की रामबाड़ा से छानी कैंप के बीच सात हिमखंड जोनों पर 25 से 40 फीट तक बर्फ है।बीते वर्ष भी बाबा केदार के भक्तों को कपाट खुलने के एक माह बाद तक करीब साढ़े चार किमी बर्फ के बीच बने रास्ते से गुजरकर धाम पहुंचना पड़ा था। लेकिन बाबा के भक्तों ने पिछले वर्ष यात्रा का रिकॉर्ड बना दिया।पैदल मार्ग और केदारनाथ क्षेत्र में अप्रैल में भी पांच से सात फीट बर्फ मौजूद है। 130 मजदूरों के द्वारा पैदल मार्ग बर्फ साफ करने का कार्य किया जा रहा है।

मौत के कुएं में धकेल रहा कोरोना, हिलाकर रख देगा यह आंकड़ा

जानिये Zoom एप अकाउंट को डिलीट करने का आसान तरीका

सुरक्षा बलों को मिली बड़ी कामयाबी, इनामी नक्सली की जीवन लीला हुई समाप्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -