केसीआर ने केंद्र सरकार पर लगाया राज्यों को कमज़ोर करने का आरोप
केसीआर ने केंद्र सरकार पर लगाया राज्यों को कमज़ोर करने का आरोप
Share:

हैदराबाद: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने गुरुवार को आरोप लगाया कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार राज्यों को आर्थिक रूप से कमजोर करने की साजिश कर रही है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार करों को उपकर के रूप में स्थानांतरित कर रही है ताकि राज्यों को संघीय सरकार के राजस्व के संवैधानिक रूप से आवश्यक हिस्से से वंचित किया जा सके। उन्होंने कहा कि केंद्र ने तेलंगाना के स्थापना दिवस समारोह में राज्यों के उचित हिस्से से हजारों करोड़ रुपये लिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि केंद्र अंधाधुंध तरीके से विभिन्न प्रकार के दंड लागू कर रहा है, जिससे राज्यों के आर्थिक लचीलेपन को नुकसान पहुंच रहा है। उन्होंने दावा किया कि केंद्र राज्यों से एफआरबीएम का सावधानीपूर्वक पालन करने का आग्रह कर रहा था, लेकिन वह मनमाने ढंग से और बिना किसी मानदंड की परवाह किए उधार का उपयोग कर रहा था।

"केंद्र का रवैया तेलंगाना जैसे राज्यों के लिए एक ठोकर का मुद्दा बन गया है, जो एफआरबीएम मानदंडों के भीतर ऋण और निवेश व्यय को विनियमित करके अपने वित्त को नियंत्रित करता है। मैं मांग करता हूं कि केंद्र राज्यों पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों पर पुनर्विचार करे और उन्हें हटाए, साथ ही साथ राज्यों के अधिकारों के किसी भी अतिरिक्त उल्लंघन को समाप्त करे।

केसीआर ने दावा किया कि तेलंगाना के प्रति केंद्र का दृष्टिकोण, जो एफआरबीएम की सीमाओं के भीतर अच्छी तरह से रहने के दौरान राजकोषीय अनुशासन और विवेक के साथ काम करता है, एक बड़ी कठिनाई पैदा कर रहा है। तेलंगाना को प्रति वर्ष 5,000 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है क्योंकि उसने केंद्र के किसान विरोधी बिजली सुधारों का पालन करने से इनकार कर दिया है।

दूध में मिला रहे डिटर्जेंट-रिफाइंड, इस तरह आप भी कर सकते हैं असली-नकली की पहचान

यहां पर महंगा हुआ प्रॉपर्टी खरीदना

कोरोना ने फिर पकड़ी रफ़्तार, संक्रमित मामलों में हुई 35 फीसदी बढ़ोतरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -