केबीसी 11: इस महिला ने अपनी लगन और मेहनत के दम पर बदल ​दी हजारों महिलाओं की किस्मत
केबीसी 11: इस महिला ने अपनी लगन और मेहनत के दम पर बदल ​दी हजारों महिलाओं की किस्मत
Share:

इस शुक्रवार कौन बनेगा करोड़पति 11 के कर्मवीर एपिसोड में राजस्थान के बाड़मेर की रहने वालीं रूमा देवी ने हिस्सा लिया. बता दे कि रूमा देवी का जीवन संघर्षों भरा रहा है.शो में पहुंचीं रूमा देवी ने बताया कि उनकी शादी महज 17 साल की उम्र में हो गई थी. उन्होंने स्किल ट्रेनिंग से 22 हजार महिलाओं की जिंदगी बदल दी.रूमा देवी को साल 2018 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नारी शक्ति अवॉर्ड से सम्मानित किया था. रूमा देवी ने बताया कि 'शादी के बाद जब मैं ससुराल पहुंची तो पैसे कमाने का मेरे पास कोई जरिया नहीं था. मुझे कसीदाकारी का काम आता था तो मैंने वही करने की सोची. मैंने ठान लिया कि कुछ तो करना पड़ेगा. इस दौरान मैंने घरवालों और बाहरवालों के ताने भी सुने. 10 महिलाओं को इकट्ठा करके मैंने काम क​रना प्रांरभ कर दिया.

इंटिमेट सीन शूट करते हुए हो गया कुछ ऐसा कि एक्टर को होना पड़ा अस्पताल में भर्ती

कसीदाकारी का काम रूमा पहले घर पर ही अंजाम देती थीं लेकिन उससे ज्यादा फायदा नहीं होता था तब वो ग्रामीण विकास चेतना संस्थान के साथ जुड़ीं और उन्हें पहले से कहीं ज्यादा पैसे मिले. शो में सोनाक्षी सिन्हा भी पहुंचीं और हॉट सीट पर बैठी थीं. सोनाक्षी सिन्हा रूमा देवी के काम से काफी प्रभावित थीं इसलिए वो शो में उनकी मदद करने पहुंचीं.रूमा पहले बैग और पर्दे बनाती थीं. बाद में उन्होंने सलवार सूट और दुपट्टे बनाने शुरू किए. अब अपने बनाए कपड़ों का प्रचार करना था तो रूमा ने फैशन शो में हिस्सा लेने का फैसला किया लेकिन उन्हें कहीं जगह नहीं मिली. रूमा ने खुद ही फैशन शो का आयोजन किया और अपने कपड़ों का प्रचार प्रसार किया.

लाल जोड़े में दुल्हन बनी नायरा, देखकर थम जाएंगी आपकी साँसे

अपने बयान को सबके साथ में सांझा करते हुए अपनी निजी जिंदगी के बारे में रूमा बताती हैं कि 'शादी के डेढ़ साल बाद मेरा एक बेटा हुआ. जब उसकी तबीयत खराब हुई तो मेरे पास इतने पैसे नहीं थे कि उसे किसी अच्छे अस्पताल में इलाज कराती. 48 घंटे ही वो जिंदा रह सका, मैं उसे बचा नहीं सकी. पैसों की कमी की वजह से मैं उसे बड़े अस्पताल नहीं ले जा सकी। इस घटना ने मेरी जिंदगी बदल दी और मैंने सोचा कि मेरी तरह कितनी महिलाएं होंगी जो घुट-घटकर जी रही हैं. फिर मैंने ठान लिया कि दूसरों की जिंदगी बदल दूंगी.'रूमा देवी की कहानी सुनकर सोनाक्षी सिन्हा ने बताया कि वो उनके प्रोडक्ट की ब्रांड अंबेसडर बनेंगी और उसका प्रचार करेंगी. जीती हुई राशि का रूमा क्या करेंगी? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि 'बाड़मेर में जब हमें धागे की जरूरत होती है तो दिल्ली से मंगवाना पड़ता है। कपड़ा दक्षिण भारत से आता है. इन सबके लिए काफी दिन लग जाता है. ऐसे में मैं चाहती हूं कि कोई सुविधा केंद्र बनाया जाए जहां सारा सामान मिल जाए.' रूमा 12.50 लाख जीतने में कामयाब रहीं और हूटर बज गया. जिसके बाद शो को समाप्त करना पड़ा.

जमकर ट्रोल हो रहीं हैं वेदिका, अब करेंगी आत्महत्या!

कभी संजू बाबा की दीवानी थीं बॉलीवुड और टीवी की यह अभिनेत्रियां

'पटियाला बेब्स' छोड़ वेडिंग प्लानर बनने वाली हैं अशनूर कौर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -