50,000 गानें गए चुकी है मशहूर सिंगर कविता कृष्णामूर्ति, इस तरह मिला था पहला गाना

मनोरंजन जगत की जानी मानी मशहूर गायिका कविता कृष्णामूर्ति (Kavita Krishnamurthy) का आज जन्मदिन हैं। उन्होंने 16 भाषाओं में लगभग 50,000 के लगभग गाने गाए हैं। कविता कृष्णमूर्ति ने कई सुपरहिट गानों के लिए म्यूजिक कंपोज किया है। उन्हें 2005 में पद्मश्री (Padamshree) से सम्मानित किया गया था। कविता ने ‘आंख मारे’, ‘डोला रे डोला रे’, ‘ए वतन तेरे लिए’, ‘तू चीज बड़ी है मस्त मस्त’ सहित कई बेहतरीन गाने गाए हैं। उन्होंने केवल हिंदी ही नहीं कन्नड़, तमिल, तेलुगू, नेपाली, भोजपुरी सहित अलग- अलग भाषाओं में गाना गाया है। कविता ने 1991 में वायलिन वादक एल सुब्रमण्यम से शादी की थी।

कविता का जन्म 25 जनवरी 1958 को तमिल परिवार में हुआ था। उन्होंने 8 वर्ष की आयु में पहली बार गायन प्रतियोगिता में पुरस्कार जीता था। जिसके पश्चात् से वो सिंगर बनने का सपना देखती थीं। कविता ने हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के क्लासिकल सिंगर बलराम पुरी से संगीत सीखा हैं। उन्होंने मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की थी। कॉलेज के वक़्त में भी कविता कई प्रतियोगिता में भाग लेती थी। इस के चलते एक कार्यक्रम में मन्ना डे ने उन्हें गाते सुना और अपने विज्ञापन में गाने का अवसर दिया। कविता फिल्मों में गाना चाहती थी तथा इसमें उनकी सहायता हेमा मालिनी की मां जया चक्रवर्ती ने की थी। हेमा मालिनी की मां और कविता का परिवार एक- दूसरे को पहले से जानता था।

हेमा मालिनी ने उन्हें लक्ष्मीकांत प्यारेलाल से मिलवाया था तथा अपने प्रोडक्शन हाउस में बनी फिल्म ‘शरारा’ में कविता से डुप्लीकेट सिंगर के रूप में गवाया था। इतना ही नहीं कविता का गाया गाना पिक्चर में हेमा मालिनी पर फिल्माया गया। इस बात का खुलासा हेमा मालिनी ने ‘इंडियन आइडल’ शो पर किया था। लक्ष्मीकांत ने कविता को डबिंग आर्टिस्ट के रूप में काम किया दिया था। संगीतकार लक्ष्मीकांत प्यारेलाल उनकी हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत में मजबूत पकड़ से बहुत प्रभावित थे। कविता को संघर्ष के दिनों में लक्ष्मीकांत प्यारेलाल का समर्थन मिला तथा उनके साथ काम करने वाली गायिका के तौर पर लेबल किया जाने लगा था जिसके कारण कई संगीत निर्देशक उनके साथ काम करने से बचते थे। कविता ने 1976 में विलायत खान का कंपोज किया गाना ‘कादंबरी’ गाया था। 1985 में कविता ने ‘तुमसे मिलकर न जाने क्यों गाया’ था। तत्पश्चात, 1986 में आई सुपरहिट फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ का गाना ‘करते हैं हम प्यार मिस्टर इंडिया से’, ‘हवा- हवाई’ गाया था। ये उनके करियर का सुपरहिट गाना था जिसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा। उन्होंने अलका याग्निक, किशोर कुमार, ए। आर रहमान, बप्पी लहरी, कुमार सानु, उदित नारायण सहित कई दिग्गज सितारों के साथ काम किया है।

'जेठालाल' को छोड़ इस एक्टर संग नजर आई 'दयाबेन', वायरल तस्वीर देख चौंके लोग

आखिर क्यों ड्रामा क्वीन ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा

बिग बॉस के बाद टीना दत्ता के हाथ लगा बड़ा प्रोजेक्ट, साउथ की इस मूवी में आएंगी नजर

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -