2016 में वृद्धि दर 7 से 7.5 फीसदी रहने का अनुमान
2016 में वृद्धि दर 7 से 7.5 फीसदी रहने का अनुमान
Share:

भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर हाल ही में वर्ल्ड बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक बसु का एक बयान सामने आया है. बताया जा रहा है कि वित्त वर्ष 2016 में देश की अर्थव्यवस्था की आर्थिक वृद्धि दर 7 से 7.5 फीसदी रहने वाली है. बसु ने इस मामले में यह कहा है कि वर्ल्ड बैंक का यह अनुमान है कि आलोच्य अवधि में अर्थव्यवस्था 7 फीसदी से अधिक या 7 से 7.5 फीसदी होगी. लेकिन इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि भारत इस अवधि में भी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में अपना स्थान बनाने में कामयाब रहने वाला है.

जैसे 2015 में भारत को सबसे तेजी वाली अर्थव्यवस्था के रूप में देखा गया है वैसे ही 2016 में भी इसे आगे देखा जायेगा. आपको बता दे कि वर्ल्ड बैंक के द्वारा अक्टूबर माह तक वर्ष 2015-16 के दौरान वृद्धि दर के अनुमान को 7.5 फीसदी पर रखा है. जबकि साथ ही वर्ल्ड बैंक ने यह अनुमान भी लगाया है कि वर्ष 2016-17 में यह 7.8 फीसदी रहने वाली है तो वहीँ वर्ष 2017-18 के दौरान यह 7.9 फीसदी रहने वाली है.

इसके साथ ही जानकारी देते हुए बसु ने यह भी कहा है कि इस बारे में वर्ल्ड बैंक के द्वारा 7 या 8 जनवरी को समीक्षा की जाना है. गौरतलब है कि देश में निवेश को लेकर भी काफी रुझान देखने को मिल रहा है और साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि इससे अर्थव्यवस्था की चाल भी बहुत अच्छी हो रही है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -