विष्णु-नटराज की आठ साल पुरानी मुर्तिया अमेरिका से बरामद......

कटनी: मध्यप्रदेश के कटनी जिले के विजयराघवगढ़ थाने के कारीतलार्ई पुरातत्व केंद्र से करीब 8 वर्ष पहले चोरी गई दो प्राचीन मूर्तियां भगवान विष्णु और नटराज आकृति की प्रतिमाएं अमेरिका में मिली है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पता चला है की इस संबंध में इंटेलिजेंट एजेंसी सीबी सीआईडी भोपाल ने जिले के एसपी गौरव राजपूत को जानकारी भेजी है। जिसमे यूएसए में मिली प्रतिमाओं का चित्र भेजा गया है।

प्रधानमंत्री के अमेरिका दौरे के दौरान भारत की प्राचीन प्रतिमाओं को वापस करने की संधी हुई थी। तथा इसके बाद एफबीआई ने भारत के दूतावास को सूचना भेजी थी। दूतावास ने इंटेलिजेंट ब्यूरो दिल्ली को सूचना देकर प्रतिमाओं की पहचान कराने और मामले की रिपोर्ट तलब की है। एएसपी यशपाल सिंह राजपूत ने बताया कि विजयरराघवगढ़ थाने से प्रकरण की जानकारी ली है। इसके साथ ही जो फ़ोटो वहां से भेजी गई है उससे चोरी गई प्रतिमाओं का मिलान किया जा रहा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में मूर्तियों की कीमत करीब एक करोड़ की है। ये मूर्तियां कल्चुरिकालीन बताई जा रही हैं। इस बाबत पुलिस ने बताया है कि 2006 में कारीतलाई के संग्रहालय से 9 प्रतिमाएं चोरी हुई थी पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ चोरी का प्रकरण दर्ज किया था।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -