काठमांडू प्लेन क्रैश में बड़ा खुलासा, पायलट ने केबिन में ही की थी स्मोकिंग

Jan 29 2019 03:43 PM
काठमांडू प्लेन क्रैश में बड़ा खुलासा, पायलट ने केबिन में ही की थी स्मोकिंग

काठमांडू: गत वर्ष मार्च में नेपाल की राजधानी काठमांडू में बड़ा विमान हादसा हो गया था। इस हादसे में यूएस बांगला एयरलाइंस का विमान दुर्घटनाग्रस्त  हो गया था। हालांकि अब इस हादसे में एक बड़ा खुलासा हुआ है। न्यूज 18 के अनुसार, ये हादसा इसलिए हुआ क्योंकि विमान का चालक अपने केबिन में स्मोकिंग कर रहा था। अधिकारियों ने इस बात की पुष्टी की है।

टी-20 विश्व कप 2020 : आईसीसी ने घोषित किया महिला और पुरुष दोनों वर्गों का शेड्यूल, ऐसे होंगे मुकाबले

इस मामले का खुलासा फ्लाइट के कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर की जांच से हुआ। कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर से ही अधिकारियों को पता चल सका है की विमान चालक ने अपने केबिन में ही स्मोकिंग की थी। दरअसल, इस हादसे के बाद संबंधित विभाग और अधिकारियों को इस बारे में संशय था कि क्या वाकई सुरक्षा उल्लंघन की वजह से फ्लाइट हादसे का शिकार हुई थी? ऐसे में इस बात की पुष्टि करने और दुर्घटना के असल कारणों का पता लगाने के लिए दुर्घटना जांच आयोग गठित किया गया था। हालांकि अब दुर्घटना जांच आयोग का कहना है कि ये हादसा क्रू की गलती की वजह से ही हुआ था। अगर क्रू लापरवाही नहीं करता तो ये हादसा नहीं होता।

पाकिस्तान में हिंदू समुदाय की पहली महिला जज बनीं सुमन बोडानी

उल्लेखनीय है कि काठमांडू में ये हादसा 12 मार्च 2018 को हुआ था, जिसमें लगभग 51 लोगों की मौत हो गई थी। इन मृतकों में क्रू के भी चार सदस्य भी शामिल थे। विमान ने बांगलादेश के ढाका से उड़ान भरी थी, लेकिन जैसे ही विमान काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट में पहुंचा तो विमान रनवे से बाहर चला गया और एक फुटबॉल ग्राउंड में गिरकर ध्वस्त हो गया। इसके बाद प्लेन में आग भी लग गई थी।

खबरें और भी:-   

पेरू में शादी के दौरान छाया मातम, हिमस्खलन से भरभरा कर ढहा होटल, 15 की मौत

फिलिपींस : सामूहिक प्रार्थना सभा के दौरान बम विस्फोट, 20 की मौत

खालिस्तानी समर्थकों के विरोध पर भी नहीं रुके सच्चे भारतीय, लगाए भारत माता के जयकारे

Live Election Result Click here here for more

General Election BJP INC
545 343 96
Orrissa BJD BJP+
147 104 25
Andhra Pradesh YSRCP TDP
175 141 31
Arunachal Pradesh BJP+NPP OTHER
60 19 5
Sikkim SDF SKM
32 5 5