काठमांडू: क्षमा पूजा के लिए काठमांडू में 25 भारतीय पुजारी हुए शामिल
काठमांडू: क्षमा पूजा के लिए काठमांडू में 25 भारतीय पुजारी हुए शामिल
Share:

काठमांडू: दक्षिण भारत के विभिन्न पवित्र मंदिरों के 25 विशेष पुजारी काठमांडू के पशुपतिनाथ मंदिर में 'क्षमा पूजा' (क्षमा पूजा) करने के लिए काठमांडू पहुंच गए हैं क्योंकि अधिकारियों ने मंदिर के मौजूदा चांदी जलहरी को सोने से चढ़ाया जाखरी के स्थान पर काम शुरू कर दिया है। हिमालयन टाइम्स ने बताया, अगर मंदिर में कोई बदलाव करने की जरूरत है, मूर्तियों को बदलने या किन्हीं कारणों से नियमित प्रार्थना बाधित होने पर केशामा पूजा अक्सर की जाती है। पशुपति क्षेत्र विकास न्यास (पीएयूटी) ने इस संबंध में 96 नेपाली पुजारियों सहित कुल 121 पुजारियों को केशामा पूजा करने के लिए आमंत्रित किया है।

चांदी के जलहरी को राजा राणा बहादुर शाह ने 1777 से 1799 तक शासन के दौरान रखा था। पशुपति क्षेत्र विकास ट्रस्ट के सदस्य सचिव प्रदीप ढकाल ने कहा, हमने पहले ही गोल्ड प्लेटेड जलहरी बनाने का काम शुरू कर दिया है, इसे एक सप्ताह के भीतर रख दिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि मौजूदा चांदी की जलहरी को हटाए बिना नई जलहरी रखी जाएगी। ढकाल ने आगे कहा कि जलहरी के लिए 500 मिलियन रुपये मूल्य के 108 किलो सोने का इस्तेमाल किया गया था, और नए जलहरी को पशुपति क्षेत्र के अंदर नेपाली सेना की कड़ी सुरक्षा के बीच रखा जाएगा।

जलहरी बनाने के लिए 10 लोगों को तैनात किया गया है और उन्हें सुरक्षा कारणों से काम पूरा होने तक आस-पास न छोड़ने की हिदायत दी गई है। इस काम की निगरानी लगातार एक मॉनिटरिंग कमेटी कर रही है, जिसमें खुद ढकाल सहित हेरिटेज और कल्चरल एक्सपर्ट शामिल हैं। जिस पूरे इलाके में काम चलाया जा रहा है, वहां सीसीटीवी की निगरानी में है।

नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री ने दिल्ली में डॉक्टरों से मांगा परामर्श

अमेरिका में कोरोना से हुई 5 लाख लोगों की मौत, श्रद्धांजलि देने के लिए व्हाइट हाउस में जलाई गई मोमबत्तियां

ये हैं दुनिया के 5 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, जानकर हर भारतीय को होगा गर्व

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -