गुणकारी कटहल के हैं कई सारे फायदे
गुणकारी कटहल के हैं कई सारे फायदे
Share:

क्या आप जानते हैं कि कटहर कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर हैं. लेकिन इसके बावजूद बहुत कम लोग ही इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं. कटहल में कार्बोहाइड्रेट और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. तो आइए जानते हैं कटहल खाने से होने वाले फायदों के बार में. 

1. यदि आप मुंह के छालों से परेशान रहते हैं तो आप रोजाना कटहल की पत्तियों को चबाना शुरू कर दिजिए. यह आपको मुँह के छालों से छुटकारा दिला देगा. याद रहे आपको पत्तियां सिर्फ चबाना हैं. बाद में आप इसे थूक सकते हैं. 

2. दिल के मरीजों के लिए कटहल फायदेमंद होता हैं. कटहल में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को लो कर दिल की समस्याओं को कम करता हैं. 

3. यदि आप अस्थमा के मरीज हैं तो भी कटहल आपको लाभ पंहुचा सकती हैं. इसके लिए आपको कटहल की जड़ को पानी के साथ उबाल कर बचा हुआ पानी छान कर पीना होगा. 

4. यदि आपका पाचन तंत्र कमजोर हैं या आपको कब्ज की शिकायत रहती हैं तो यह तरीका अपनाए. पके हुए कटहल के गूदे को अच्छी तरह से मैश करके पानी में उबाल लें. अब इस मिश्रण को ठंडा कर पी ले. खाना जल्दी पच जाएगा. 

5. जिसे जोड़ों के दर्द की समस्यां हैं वह कटहल के छिलको से निकले जूस से जोड़ों पर मालिश करे. जल्द आराम मिलेगा. 

6. कटहल में मौजूद मैग्‍नीशियम हड्डी को मजबूत बनाने का कार्य करता हैं.

7. चूकि कटहल एक रेशेदार फल हैं इसलिए इसमें काफी आयरन पाया जाता है जो‍ कि एनीमिया को दूर करता है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढा देता है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -