अब कश्मीर में चलेगी कांच की ट्रेन
अब कश्मीर में चलेगी कांच की ट्रेन
Share:

श्रीनगर: कश्मीर की वादियों का नज़ारा ही कुछ ऐसा है, जो हर किसी के दिल में उतर जाता है. अब कश्मीर की इसी ख़ूबसूरती को बढ़ने के लिए भारतीय रेलवे ने एक नई योजना बनाई है, जिसके तहत आप ट्रेन में बैठे-बैठे भी कश्मीर की दिलकश वादियों का दीदार कर सकेंगे. इसके लिए भारतीय रेलवे कश्मीर रेल रूट पर ग्लास सीलिंग्स (कांच की छत) वाले कोच लगाने जा रही है. पर्यटकों को लुभाने के लिए सरकार की तरफ से यह इंतजाम किया जा रहा है.

इसके लिए  पिछले साल जून में घोषित विस्टाडोम कोच पहले ही यहां पहुंच चुका है, जिसे मई में पेश किया जाएगा. आईआरसीटीसी ने जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग के सहयोग से कश्मीर रूट पर ट्रेनों में ग्लास सीलिंग वाली छत लगाने की तैयारी की है. अधिकारीयों ने बताया कि इस कोच में 40 सीटें होंगी.  कश्मीर से पहले मुंबई और गोवा के बीच अराकू घाटी और पश्चिमी घाटों में विस्टाडोम कोच  का सफल प्रदर्शन किया जा चुका है. आईएम ट्रेनों के AC कोच में बड़ी-बड़ी कांच की खिड़कियां कांच की छत और घूम सकने वाली सीटें भी रहेंगी.

अधिकारीयों ने बताया कि शुरुआत में एक 40 सीट वाला कोच ट्रेन से जोड़ा जाएगा.इसको लेकर यात्र‍ियों का फीडबैक आने के बाद दूसरों को जोड़ा जाएगा.राज्य पर्यटन विभाग इस नई पहल में स्थानीय ट्रैवल एजेंटों को शामिल करने की भी योजना बना रहा है. ताकि कश्मीर के यात्रियों के लिए पैकेज को कस्टमाइज कर पेश किया जा सके. फ़िलहाल इस तरह के 60 कोच बनवाने के आदेश दिए जा चुके हैं.

प्राकृतिक नज़ारों का मजा लेने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें

लश्कर का बारूद बनाम निर्दोष कश्मीरी

कठुआ मामला छोटी सी बात-कविंदर गुप्ता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -