जनता के लिए खुलेगा श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन
जनता के लिए खुलेगा श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन
Share:

एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन गुरुवार को कश्मीर में नए पर्यटन सीजन की शुरुआत के लिए जनता के लिए खोला गया। घाटी में पर्यटन के मौसम को दो महीने के लिए बढ़ाने के लिए, बर्फ से ढकी ज़बरवान रेंज की तलहटी में 30 हेक्टेयर में फैले बगीचे के विचार की कल्पना की गई थी। पूर्व में सिराज बाग के नाम से मशहूर इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन को 2008 में तत्कालीन मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने खोला था। 

ट्यूलिप गार्डन के इंचार्ज इनाम रहमान सोफी ने कहा, गुरुवार को बगीचे को जनता के लिए खोल दिया जाएगा। सोफी ने कहा कि विभाग ने इस वर्ष विभिन्न किस्मों के लगभग 15 लाख बल्ब लगाए। उन्होंने कहा, उद्यान ने अब तक लगभग 25 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है। अधिकारी ने कहा कि उद्यान में इस वर्ष ट्यूलिप की 62 किस्में हैं। ट्यूलिप फूलों का औसत जीवनकाल तीन-चार सप्ताह का होता है, लेकिन भारी बारिश या बहुत अधिक गर्मी उन्हें नष्ट कर सकती है। फ्लोरिकल्चर डिपार्टमेंट चरणबद्ध तरीके से ट्यूलिप बल्ब लगाता है ताकि फूल एक महीने या उससे अधिक समय तक बगीचे में रहे।

पर्यटन विभाग ने घाटी में नए पर्यटन सीजन की शुरुआत के हिस्से के रूप में अगले महीने के पहले सप्ताह में बगीचे में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम की योजना बनाई है। एशिया में सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन स्थापित करने का उद्देश्य पर्यटकों को एक और विकल्प देना और पर्यटन सीजन को आगे बढ़ाना था, जो हर साल मई में शुरू होता था। यह बाग़ एक सफल कहानी रही है जहाँ हर साल इसके खिलने के तीन हफ़्तों के दौरान हर साल हजारों पर्यटक आते हैं।

लॉकडाउन में शराब नहीं मिली तो 3 भाइयों ने पी लिया सैनिटाइज़र, तीनों की मौत

श्रीगंगानगर में आर्मी की जिप्सी पलटी, भड़की आग, 3 जवानों की झुलसकर मौत

निकिता तोमर हत्याकांड में तौसीफ और रेहान दोषी करार, 26 मार्च को सजा सुनाएगी कोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -