यहां की महिलाएं 60 की उम्र में भी बनती हैं माँ, ये है उनका राज़
यहां की महिलाएं 60 की उम्र में भी बनती हैं माँ, ये है उनका राज़
Share:

बूढ़ापे से हर कोई डरता है. कोई भी नहीं चाहता कि उसे बुढ़ापा आजा ये लेकिन इस पर किसी का बस नहीं चलता. लेकिन दुनिया की एक जगह ऐसी है, जहां के लोग कभी बूढ़े नहीं दिखते हैं. इस बात को जानकर आप भी चौक जायेंगे और जानना चाहेंगे कि ऐसा कौनसा देश है जहां की लड़कियां और महिलाएं बूढी नहीं होती बल्कि हमेशा खूबसूरत ही बनी रहती हैं. आइये आपको भी बता देते है इन लोगों के बारे में. 

दरअसल, यह जगह है हुंजा घाटी, जो पाक अधिकृत कश्मीर में आती है. गिलगित-बाल्टिस्तान के पहाड़ों में स्थित हुंजा घाटी में पाई जाती है. हुंजा भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा के पास पड़ता है. इस जगह को युवाओं का नखलिस्तान भी कहा जाता है. यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. 60 साल की उम्र में भी ये ऐसी लगती हैं जैसे कोई 20 साल की लड़की हो. यहां पर मां और बेटी में को देखकर उनमें फर्क कर पाना मुश्किल है. आपको बता दें कि यहां के पानी की तासीर ऐसी है कि यहां औरतें 65 साल की उम्र में भी गर्भधारण करती हैं. इस उम्र में मां बनने से इन्हें कोई तकलीफ नहीं होती है. 

इतना ही नहीं, जहां दिल की बीमारी, मोटापा, ब्लड प्रेशर, कैंसर जैसी दूसरी बीमारियां जहां दुनियाभर में फैली हुई हैं. वहीं, हुंजा जनजाति के लोगों ने शायद इसका नाम तक नहीं सुना है. इनकी लाइफस्टाइल ही ऐसी है कि ये हमेशा ही स्वस्थ रहती हैं. ये लोग काफी पैदल चलते हैं और कुछ महीनों तक केवल खुबानी खाते हैं. ये लोग वही खाना खाते हैं जो ये उगाते हैं. खूबानी के अलावा मेवे, सब्जियां और अनाज में जौ, बाजरा और कूटू ही इन लोगों का मुख्य आहार है. इनमें फाइबर और प्रोटीन के साथ शरीर के लिए जरूरी सभी मिनरल्स होते हैं. इसी के कारण इनकी लाइफ बाकि से अलग है.  

यहां की घड़ियाँ दौड़ती है उलटी दिशा में और फेरे भी होते हैं उलटे, जानिए रहस्य

जानिए कैसे बदलते हैं गिरगिट रंग

Video : दो खतरनाक जानवरों के बीच हुई लड़ाई, वीडियो कर देगा रोंगटे खड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -