महज 11 साल की लड़की ने IQ मामले में आइंस्टीन और हाॅकिंग को पछाड़ा
महज 11 साल की लड़की ने IQ मामले में आइंस्टीन और हाॅकिंग को पछाड़ा
Share:

लंदन/मुंबई. दुनिया के बदलते दौर और टेक्नोलॉजी की विलासिता में अब बच्चो का दिमाग भी इस कदर तेज़ हो गया है अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग भी उनके सामने कुछ नही. लंदन में हुए मेनसा टेस्ट में भारत की रहने वाली महज 11 वर्षीय छात्रा काश्मीया वाही ने 100% मार्क्स प्राप्त किये . इस उपलब्धि के साथ ही उन्होंने अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग के क्लब में अपना नाम दर्ज़ कर लिया.

बता दे की आइंस्टीन और हॉकिंग का आईक्यू लेवल 160 था लेकिन सिर्फ 11 साल की काश्मीया ने उन्हें पछाड़ दिया. काश्मीया आईक्यू लेवल 162 है. आपको बताते है की कैटेल-3 B मेनसा आईक्यू जांचने का इंटरनेशनल टेस्ट होता है जिसके अंतर्गत 150 सवाल किये जाते है. इस टेस्ट में एडल्ट को सबसे ज्यादा 161 मार्क और 18 साल से कम उम्र के बच्चों को 162 अंक प्राप्त हो सकते हैं.

इस लेवल को हासिल करने वालो में कश्मीया ने सबसे कम उम्र के बच्चों में अपना नाम दर्ज़ किया है. साथ ही इस टेस्ट में शामिल होने की सबसे कम उम्र साढ़े दस साल है. मुंबई में जन्मी काश्मीया को इस टेस्ट में शामिल होने पर खुद पर गर्व है. वाही के पिता विकास और मां पूजा वाही लंदन स्थित ड्यूश बैंक में कार्यरत है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -